विदेश

हमें इतना मत दबाओ कि वापसी संभव न हो – गोहर अली खान

इस्लामाबाद

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष बैरिस्टर गोहर अली खान ने कहा है कि सत्ता में बैठे लोगों को यह एहसास होना चाहिए कि अब बहुत हो गया।

गोहर ने वॉयस ऑफ अमेरिका उर्दू के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “सत्ता में बैठे लोगों को यह एहसास होना चाहिए कि अब बहुत हो गया। हमें इतना मत दबाओ कि वापसी संभव न हो।'' उन्होंने कहा कि पीटीआई अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ बातचीत करने और मिलकर काम करने की इच्छुक है।

गौहर ने साक्षात्कार के दौरान कहा, “एक शासक और तानाशाह की शक्ति का ख़त्म होना तय है, लेकिन यह देश, लोग और लोकतंत्र रहेंगा। अगर यह एहसास हो जाता है, तो हम मतभेदों को भूल सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।” उन्होंने कहा कि अगर मतभेद नहीं सुलझे तो कोई तीसरी ताकत स्थिति का फायदा उठा सकती है। उन्होंने साक्षात्कार के दौरान कहा, "यदि आप देश की सबसे बड़ी पार्टी से झगड़ा करते हैं और उसे लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति नहीं देते हैं, तो क्या इसे लोकतांत्रिक देश कहा जाएगा?"

गोहर ने कहा कि पीटीआई के संस्थापक अध्यक्ष इमरान खान स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी से बात करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा, “एक तरफ, नवाज़ शरीफ़ को वापस लाया गया और उन्हें चुनाव के लिए योग्य बनाने के लिए सभी मामलों से बरी कर दिया गया। दूसरी ओर, पीटीआई के संस्थापक अध्यक्ष पर देशद्रोह सहित सभी तरह के मामले दर्ज किए गए।"

पीटीआई के 'बल्ला' चुनाव चिह्न के नुकसान के बारे में बात करते हुए उन्होंने वीओए उर्दू को बताया कि उनकी पार्टी 227 आरक्षित सीटों से वंचित हो गई है क्योंकि वह बिना चुनाव चिह्न के चुनाव लड़ रही है।

पाक ईसीपी ने 8 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने आखिरकार चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की बहुप्रतीक्षित सूची जारी कर दी है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि ईसीपी ने उम्मीदवारी वापस लेने और उम्मीदवारों की संशोधित सूची के प्रकाशन की अंतिम तिथि 12 जनवरी तय की थी। हालाँकि, मुकदमेबाजी के कारण इसमें देरी हुई।

डॉन अखबार की खबर में कहा गया है, “पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता नवाज शरीफ और पीटीआई के पूर्व प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री यास्मीन राशिद लाहौर के एनए-130 में 8 फरवरी को एक तीखी चुनावी लड़ाई में आमने-सामने होंगे। शरीफ एनए-15 (मानसेहरा) से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला पीटीआई के गुस्तासिफ खान और जेयूआई-एफ के मुफ्ती किफायतुल्ला से होगा।"

रिपोर्टों में कहा गया है कि पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ एनए-123 (लाहौर) और एनए-132 (कसूर) से चुनाव लड़ेंगे। लाहौर में उनका मुकाबला पीटीआई के अफजाल अजीम और जमात-ए-इस्लामी (जेआई) के लियाकत बलूच से होगा।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है, "मरियम नवाज़ एनए-119 (लाहौर) से चुनाव लड़ेंगी, जहां उनका मुकाबला पीटीआई के मियां अबाद फारूक और पीपीपी के इफ्तिखार शाहिद से होगा।"

इसी तरह, हमजा शहबाज एनए-118 (लाहौर) के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला पीटीआई नेता और पूर्व संसदीय सचिव आलिया हमजा, जेयूआई-एफ के मोहम्मद अफजल खान और पीपीपी के शाहिद अब्बास से होगा।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है, "मरियम और हमजा लाहौर से प्रांतीय विधानसभा सीटों पर भी चुनाव लड़ रहे हैं।"

पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी एनए-207 (शहीद बेनजीराबाद) से चुनाव लड़ेंगे। उनका मुकाबला पीटीआई के सरदार शेर मोहम्मद रिंद बलूच से होगा।

रिपोर्टों में कहा गया है कि पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी तीन एनए निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं: दो उनके गृह प्रांत सिंध से और एक एनए-127 लाहौर से, जहां उनका मुकाबला पीएमएल-एन के अताउल्लाह तरार और पीटीआई के चौधरी शब्बीर गुज्जर से होगा।

जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (जेयूआई-एफ) प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान दो नेशनल असेम्बली सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं – केपी में एनए-44 डेरा इस्माइल खान और बलूचिस्तान में एनए-265 पिशिन-कम-ज़ियारत। एनए-44 में उनके सामने पीटीआई के अली अमीन गंडापुर और पीपीपी के फैसल करीम कुंडी होंगे। पिशिन में उनके प्रतिद्वंद्वियों में पीटीआई के सैयद ज़हूर आगा शामिल हैं।

पीटीआई नेता गौहर अली खान एनए-10 (बुनेर) से पूर्व पीटीआई एमएनए शेर अकबर खान के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो पीटीआई-पी मंच से इस सीट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button