मध्यप्रदेश

राज्यपाल पटेल बोले – सिकल सेल एनिमिया के प्रति आदिवासी परिवारों को जागरूक करें

भोपाल

पहले सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये नागरिकों को कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। निरक्षर ग्रामीण सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये बहुत परेशान होते थे। उनकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारम्भ की है। इस यात्रा का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को उसकी पात्रता अनुसार योजना का लाभ दिलाना है। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने टिमरनी तहसील के ग्राम बड़वानी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के में आयोजित शिविर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। उन्होने इस अवसर पर लगभग एक दर्जन ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं के में हितलाभ वितरण किया।

विभागीय प्रदर्शनी का किया अवलोकन

राज्यपाल पटेल ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के स्टाल पर जाकर अधिकारियों से विभागीय जानकारी के संबंध जानकारी ली। क्षेत्रिय सांसद दुर्गादास उइके, टिमरनी विधायक अभिजीत शाह, हरदा विधायक डॉ. आर.के. दोगने, जिला पंचायत अध्यक्ष गजेन्द्र शाह, अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

राज्यपाल पटेल ने पौधरोपण किया

कार्यक्रम में राज्यपाल पटेल ने पौधरोपण किया। उनके साथ उपस्थित जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने भी पौधरोपण किया।

सिकल सेल एनिमिया के प्रति आदिवासी परिवारों को जागरूक करें

राज्यपाल पटेल ने स्थानीय ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पिछले वर्षों में प्रारम्भ योजनाओं की मदद से देश की करोड़ों महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन मिला है, जिससे उन्हें धुएं से मुक्ति मिली है। पहले खाना बनाते समय चूल्हे के धुएं से महिलाओं को फेफड़े संबंधी बीमारी हो जाती थी, अब इस समस्या से उन्हें मुक्ति मिल गई है। उन्होने कहा कि करोड़ों गरीब परिवारों का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान के लिये आर्थिक सहायता मिलने से वे पक्के मकान के मालिक बन सके हैं। उन्होने कहा कि आदिवासी परिवारों में पाई जाने वाली सिकल सेल एनिमिया एक अनुवांशिक बीमारी है। केन्द्र सरकार ने इस बीमारी से निपटने के लिये बजट में काफी वृद्धि की है। उन्होने उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कहा कि इस बीमारी के प्रति आदिवासी युवाओं व युवतियों को जागरूक करें।

इस अवसर पर राज्यपाल पटेल ने बड़वानी निवासी रविशंकर, नकलसिंह और नम्माबाई को आयुष्मान कार्ड प्रदान किये। इसके अलावा बड़वानी के ही रामदास व खेलसिंह को राज्यपाल पटेल ने काष्ठ लाभान्श का चेक प्रदान किया और बड़वानी की ही रामकली, मालतीबाई और सुखदेव को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत स्वीकृति पत्र प्रदान किया। राज्यपाल पटेल ने कुमारी आरूषि को लाड़ली लक्ष्मी योजना का स्वीकृति पत्र दिया एवं महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों को ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 1.05 करोड़ रूपये का चेक प्रदान किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button