देश

मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर भारत में घने से बहुत घना कोहरा, गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बरकरार

नई दिल्ली
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच घने कोहरे, कोल्ड डे और शीतलहर की मार पड़ रही है। मौसम  विभाग ने चेताया है कि अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर भारत में घने से बहुत घना कोहरा, गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बरकरार रहने वाली है। इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में तीन से चार दिनों तक शीतलहर चलती रहेगी। वहीं, अगले पांच दिनों तक यूपी में और आज व कल दिल्ली में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहने वाली है। यानी कि यहां दिन में बहुत ठंड पड़ेगी, जोकि पहले से पड़ रही कड़ाके की सर्दी के बीच डराने और टेंशन देने वाली चेतावनी है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जा रहा है। हरियाणा के हिसार में रविवार को न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उत्तरी भारत में इन दिनों 140-160 नॉट्स से जेट स्ट्रीम विंड्स चल रही हैं, जिसकी वजह से उत्तर भारत में शीतलहर और कोल्ड डे जारी है। आने वाले तीन से चार दिनों तक ऐसे ही यह चलने वाली है। वहीं, अगले चार से पांच दिनों के बीच ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

घने से बहुत घने कोहरे की चेतावनी
मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 21 जनवरी की रात से 26 जनवरी की सुबह तक घने से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। इसके अलावा, राजस्थान, मध्य प्रदेश में 21 की रात से 24 जनवरी की सुबह तक बहुत घने कोहरे की चेतावनी है। इसके अलावा, उत्तराखंड, जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में 21 की रात से 23 जनवरी की सुबह तक घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं, पंजाब, हरियाणा में 21-23 जनवरी और कुछ इलाकों में 24 और 25 जनवरी को गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहने वाली है। उत्तर प्रदेश में 21 से 25 जनवरी के बीच कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे के हालात रहेंगे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी आज और कल कोल्ड डे की वजह से काफी ठंड रहने वाली है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button