उत्तर प्रदेश

जर्मन संन्यासी शनाक सनातन दास ने कहा कि 22 जनवरी के कार्यक्रम में पारंपरिक दृष्टिकोण शामिल होगा, हुआ विकास विस्फोट

नई दिल्ली
श्री राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले दुनिया भर से संत और आगंतुकों अयोध्या पहुंच रहे हैं। इसी बीच एक जर्मन संन्यासी शनाक सनातन दास ने कहा कि 22 जनवरी के कार्यक्रम में पारंपरिक दृष्टिकोण शामिल होगा। उत्तर प्रदेश के वृंदावन में रहने वाले संत ने कहा कि 'प्राण प्रतिष्ठा' से आने के बाद से शहर का उनका अनुभव 'शानदार' रहा है।
 
1992 में अयोध्या की पिछली यात्रा को याद करते हुए उन्होंने कहा कि शहर को पहले उपेक्षित किया जाता था लेकिन तब से 'विकास विस्फोट' हुआ है। यहां अयोध्या में होना शानदार लग रहा है। राम मंदिर के उद्घाटन से पहले यह एक पवित्र धाम की तरह दिखता है। जब मैं 1992 में पहले यहां था, तो यह शहर उपेक्षित था और कई विकास मानकों और सार्वजनिक सुविधाओं पर पिछड़ा हुआ था। हालाँकि, मेरे यहाँ आने के बाद से शहर के बारे में जिस पहलू ने मुझे प्रभावित किया। वह है इसमें हुआ विकास विस्फोट। इस कार्यक्रम में बहुत पारंपरिक दृष्टिकोण शामिल है। यह एक बहुत ही शुभ अवसर है।
 
वहीं इस्कॉन के राष्ट्रीय प्रचारक युधिष्ठिर गोविंद दास ने कहा कि शहर एक ऐतिहासिक क्षण के लिए तैयार है। दुनिया भर के भक्त 500 वर्षों से इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अयोध्या का पुनर्निर्माण किया गया है और उसे उचित बदलाव दिया गया है। इस्कॉन भी 22 जनवरी को दुनिया भर में अपने मंदिरों में कई कार्यक्रम आयोजित करेगा। हम राम कथा और आयोजन करेंगे।

बता दें मैसूरु के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा घुमावदार श्री राम लल्ला की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह के अंदर रखा गया था। केंद्र ने 22 जनवरी को सभी सरकारी कार्यालयों और संस्थानों के लिए आधे दिन की घोषणा की है। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भी अपने कर्मचारियों को उस दिन जल्दी निकलने की अनुमति देंगे। कई राज्यों ने भी 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टी की घोषणा की है, जिससे वे 'प्राण प्रतिष्ठा' के आसपास के समारोहों में भाग ले सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button