देश

जम्मू-कश्मीर: कश्मीरी पंडित संजय शर्मा की हत्या के मामले में शनिवार को 12 लोगों के खिलाफ अदालत में आरोपपत्र दायर

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) ने पिछले साल 26 फरवरी को पुलवामा जिले में कश्मीरी पंडित संजय शर्मा की हत्या के मामले में शनिवार को 12 लोगों के खिलाफ अदालत में आरोपपत्र दायर किया। एसआईए के एक बयान में कहा गया है कि मामला पहले पुलवामा के लिटर थाने में दर्ज किया गया था, लेकिन बाद में इसे एसआईए को स्थानांतरित कर दिया गया।

इसमें कहा गया, हत्यारों का उद्देश्य अल्पसंख्यक समुदाय के एक निर्दोष सदस्य की हत्या करके घाटी में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव की बहाली को बाधित करना था।पुलवामा में 12 आरोपियों के खिलाफ विशेष नामित अदालत के समक्ष आरोपपत्र दायर किया गया है।

एसआईए ने कहा, "तीन किशोरों सहित 13 आरोपियों में से 8 वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं। जाजिम फारूक वानी, दानिश हामिद ठोकर और उबैद अहमद पद्दार सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गये हैं। जफर हुसैन भट उर्फ खुर्शीद कश्मीरी और उर्फ खालिद कामरान फिलहाल फरार है। इस बीच, 13वें आरोपी यासिर शब्बीर वानी के खिलाफ जांच जारी है।

"जांच से पता चला कि आरोपी सीमा पार मौजूद आतंकवादी आकाओं के निर्देशों पर काम कर रहे थे। वे एन्क्रिप्टेड ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से संचार कर रहे थे। विशेष रूप से, ट्रिगर खींचने वाले जाजिम फारूक वानी ने पाकिस्तानी हैंडलर के निर्देशों पर नासिर फारूक शाह से हथियार चलाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

एसआईए ने कहा कि उसने पूरे दक्षिण कश्मीर में व्यापक तलाशी ली, जिससे महत्वपूर्ण भौतिक और तकनीकी साक्ष्य मिले़। इससे "आरोपी व्यक्तियों की अपराध में संलिप्तता उजागर हुई जिसमें साजो-सामान सहायता प्रदान करना, आरोपियों को शरण देना और साक्ष्य छिपाना शामिल है"।

जांच के दौरान एसआईए ने घाटी भर में 32 स्थानों पर पांच दौर की व्यापक तलाशी ली, जिसके दौरान मोबाइल उपकरणों के आकार में साक्ष्य, आपत्तिजनक दस्तावेज़ जैसे बैंक दस्तावेज़ और एक पिस्तौल पत्रिका और जीवित कारतूस जब्त किए गए।

मामले की आगे की जांच जारी रहेगी और एसआईए यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि इसमें शामिल सभी लोगों, जो किसी भी तरह से अपराध का हिस्सा रहे हैं, को न्याय मिले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button