देश

गाँव में पहुंचा Tiger, एक ग्रामीण को किया घायल

भिवाड़ी

भिवाड़ी के खुशखेड़ा थाना क्षेत्र के महेश्वरा गांव में गुरुवार दोपहर 12:30 बजे टाइगर ने एक बुजुर्ग किसान पर हमला कर दिया। खेत में काम कर रहे अन्य किसानों ने आनन फानन में घायल को रेवाड़ी के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से उसे प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। वहीं मौके पर सरिस्का रेंज की टीम टाइगर को रेस्क्यू करने पहुंची है।

ड्रोन के जरिए ढूंढ रहे बाघ

वन विभाग के डीएफओ ने बताया कि बाघ को ट्रेंकुलाइज करने का फैसला लिया गया है. वन विभाग की टीम लगातार बाघ की तलाश में जुटी है. बाघ को ट्रेंकुलाइज करने के लिए जयपुर से एक टीम रवाना हो चुकी है. सरिस्का की टीम मौके पर मौजूद है. बाघ को ट्रेंकुलाइज करने के लिए शुक्रवार को जंगल में शिकार बांधा जाएगा. साथ ही ड्रोन से भी लगातार बाघ की तलाश की जा रही है.
वन मंत्री के जिले में जंगल से बाहर निकल रहे हैं बाघ

प्रदेश के वन मंत्री संजय शर्मा के गृह जिले अलवर में बाघ बाहर निकल रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार सरिस्का के अधिकारी अपनी आंख बंद करके बैठे हुए हैं. नियम के हिसाब से प्रत्येक बाघ के पीछे सरिस्का की एक मॉनिटरिंग टीम रहती है. ऐसे में यह बाघ हरियाणा सीमा तक कैसे पहुंच गया. मॉनिटरिंग टीम को इसकी जानकारी क्यों नहीं मिली. अधिकारी बेखबर क्यों रहे. इस तरह के कई ऐसे सवाल हैं.
वन विभाग ने जारी की चेतावनी

वन विभाग की ओर से लोगों को बाघ से बचाव के लिए चेतावनी जारी की गई है. साथ ही जागरूक करने के लिए पम्फलेट बांटे जा रहे हैं. लोगों से सुबह 7 से पहले और शाम 5 बजे बाद खेतों में नहीं जाने और अकेले नहीं घूमने के लिए कहा गया है. वहीं बाघ दिखाई देने पर या किसी मवेशी का शिकार होने पर तुरंत वन विभाग की टीम को सूचना देने तथा बाघ के दिखाई देने पर भीड़ व शोर नहीं करने, पत्थर व लकड़ी आदि मारकर वन्यजीव को परेशान नहीं करने की चेतावनी दी गई है. किसी अफवाह पर भरोसा नहीं करने को कहा गया है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button