मध्यप्रदेश

खेल मंत्री सारंग ने किया शूटिंग अकादमी का निरीक्षण

भोपाल.
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि भोपाल को स्पोर्ट्स टूरिज्म का हब बनाने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने आज राज्य शूटिंग अकादमी का अवलोकन किया। अवलोकन के बाद उन्होंने नाथू बरखेड़ा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की जानकारी भी ली। मंत्री सारंग ने टूरिज्म विभाग के साथ कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा और आदिम जाति कल्याण विभाग से समन्वय कर खेल में एक साथ प्रतिभाओं को तराशने को कहा। मंत्री सारंग ने खेल गतिविधियों के लिये नये स्थान चयनित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि युवाओं को शहर के विभिन्न स्थानों पर खेल गतिविधियों से जोड़ने के लिये भी कार्य किया जाना होगा।

मंत्री सारंग ने फायर रेंज, 10 मीटर, 25 मीटर और 50 मीटर रेंज के साथ शॉटगन रेंज का अवलोकन किया। उन्होंने प्रत्येक रेंज पर खिलाड़ियों से बात कर उनका उत्साहवर्धन किया। सारंग ने प्रशिक्षकों से खिलाड़ियों की प्रगति के बारे में जाना और खेल प्रतिभा में निखार के लिये यथासंभव सुविधाएँ उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। मंत्री सारंग ने भी 10 मीटर और शॉटगन रेंज पर निशाना साधा। सचिव भारतीय रायफल संघ राजीव भाटिया ने बताया कि वर्तमान में राज्य शूटिंग अकादमी में 8 से 22 जनवरी तक रायफल, पिस्टल इण्डिया बी टीम के राष्ट्रीय ट्रॉयल चल रहे हैं। कोलॉज डिजाइन्स ऑर्किटेक्ट संजय यादव ने नाथू बरखेड़ा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स की प्रगति की जानकारी दी।

निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव सुस्मिता भारद्वाज, संचालक रवि कुमार गुप्ता, संयुक्त संचालक बी.एस. यादव, शूटिंग अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक अर्जुन अवार्डी जॉयदीप कर्माकर और पी.एन. प्रकाश के साथ अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि म.प्र. राज्य शूटिंग अकादमी, ग्राम गौरा में 37 एकड़ भूमि पर निर्मित की गई है। म.प्र. राज्य शूटिंग अकादमी में देश की सबसे अच्छी शूटिंग खेल की सुविधा राज्य शासन ने निर्मित की है। शूटिंग अकादमी भोपाल में 10 मीटर की 70 लेन, 25 मीटर की 50 लेन और 50 मीटर की 60 लेन की अत्याधुनिक शूटिंग रेंज बनाई गई है। कैम्पस में शॉटगन की भी विश्व-स्तरीय 5 रेंज निर्मित की गई हैं। इनमें 3 पूर्णत: तैयार और 2 प्रगतिरत हैं।

विभाग ने पिछले वर्ष ही रायफल और पिस्टल वर्ल्ड कप का आयोजन भोपाल में किया था। विश्व कप के लिये विशेष रूप से फायनल रेंज का निर्माण भी किया गया था। भारत में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पूर्णत: वातानुकूलित एकमात्र फायनल रेंज शूटिंग अकादमी भोपाल में स्थित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button