खेल-जगत

2024 में महिला हंड्रेड के वेतन में अतिरिक्त 800,000 पाउंड का निवेश करेगा : इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड

लंदन
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विदेशी खिलाड़ियों को आकर्षित करने और टूर्नामेंट के लिंग वेतन अंतर को कम करने के लिए 2024 में महिला हंड्रेड के वेतन में अतिरिक्त 800,000 पाउंड का निवेश करेगा, जबकि पुरुषों का वेतन लगातार तीसरे सीज़न के लिए रोक दिया जाएगा। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, आठ महिला टीमों में से प्रत्येक के लिए वेतन सीमा 250,000 पाउंड से 350,000 पाउंड तक 40% बढ़ जाएगी, शीर्ष तीन वेतन बैंड में 60% की वृद्धि होगी। इसका मतलब है कि प्रत्येक टीम में दो सबसे अधिक कमाई करने वाले 50,000 पाउंड कमाएंगे, जो 2023 में 31,250 पाउंड और 2021 में 15,000 पाउंड से अधिक है।

भारत में महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में दी जाने वाली पेशकश की तुलना में महिलाओं की द हंड्रेड में वेतन अभी भी कम है, जहां स्मृति मंधाना 3.4 करोड़ रुपये (320,000 पाउंड) के साथ अग्रणी कमाई करने वाली हैं। लेकिन ईसीबी को उम्मीद है कि यह बढ़ोतरी 2024 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को आकर्षित करेगी, क्योंकि एश्ले गार्डनर और ताहलिया मैकग्राथ सहित कुछ प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने पिछली गर्मियों में हंड्रेड से बाहर होने का विकल्प चुना था।

इस वर्ष हंड्रेड विंडो के दौरान आयरलैंड और श्रीलंका के अलावा सभी पूर्ण-सदस्यीय टीमों के लिए महिला भविष्य दौरा कार्यक्रम स्पष्ट है। सितंबर-अक्टूबर में होने वाले एशिया कप और टी20 विश्व कप के साथ, विदेशी खिलाड़ी हंड्रेड को उन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की तैयारी के अवसर के रूप में देख सकते हैं।

खिलाड़ियों के वेतन में निवेश से हंड्रेड के लिंग वेतन अंतर में भी कमी आएगी, महिला खिलाड़ियों को अब अपने पुरुष समकक्षों का औसतन 35% भुगतान किया जाएगा, जबकि 2023 में यह 25% था। इंडिपेंडेंट कमीशन फॉर इक्विटी इन क्रिकेट (आईसीईसी) की रिपोर्ट पिछली गर्मियों में इंग्लिश क्रिकेट ने 2025 तक हंड्रेड में समान वेतन का आह्वान किया था, हालांकि ईसीबी उस सिफारिश के लिए प्रतिबद्ध नहीं है।
द हंड्रेड, 2024 में जुलाई के अंत से अगस्त के अंत तक चलेगा और शुरुआती चरण वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के पुरुषों के तीसरे टेस्ट और एमएलसी के अंतिम सप्ताह के साथ टकराएंगे। जून में कैरेबियन और संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों के टी20 विश्व कप के आयोजन के साथ, हंड्रेड टीमों को डर है कि कई विदेशी खिलाड़ी एमएलसी के लिए इस क्षेत्र में रहेंगे।

ईसीबी पिछले सीज़न के अंत से हंड्रेड के भविष्य पर काउंटियों के साथ परामर्श कर रहा है और इस बात पर आम सहमति बढ़ रही है कि 2025 में टूर्नामेंट को नौ या दस टीमों तक विस्तारित किया जाएगा। एक प्रस्ताव के तहत, काउंटियों को उपहार में इक्विटी हिस्सेदारी दी जाएगी। इंग्लैंड के सफेद गेंद कप्तान जोस बटलर ने ईसीबी से आग्रह किया कि पिछले साल आईपीएल के बाद हंड्रेड को दुनिया का दूसरा सबसे अच्छा घरेलू टूर्नामेंट बनाया जाए और अंग्रेजी गर्मियों के दौरान एमएलसी एक आकर्षक, भारतीय समर्थित प्रतियोगिता के रूप में उभरे।

फिर भी, पुरुषों की तुलना में महिलाओं के वेतन में निवेश इस भावना को रेखांकित करता है कि टूर्नामेंट का दोहरा-लिंग प्रारूप आज तक इसकी सफलता का अभिन्न अंग रहा है, और वेतन अंतर को और कम करना एक प्राथमिकता है। द हंड्रेड 2024 में अपने डबल-हेडर प्रारूप को बरकरार रखेगा, जिसमें पुरुषों और महिलाओं के फिक्स्चर एक ही स्थान पर बैक-टू-बैक खेले जाएंगे।

टीमें जल्द ही उन खिलाड़ियों को रिटेन करने की पेशकश करना शुरू कर देंगी जिन्हें वे अपने 2023 स्क्वाड से इस सीज़न के लिए रखना चाहती हैं, पुरुषों और महिलाओं के ड्राफ्ट मार्च में होने की उम्मीद है। फिक्स्चर अगले सप्ताह प्रकाशित किए जाएंगे, जिसमें नॉकआउट चरण फिर से ओवल (एलिमिनेटर) और लॉर्ड्स (फाइनल) में खेले जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button