खेल-जगत

रोहित शर्मा ने बेंगलुरु में बल्ले से सुनामी लाने का काम किया, बने दुनिया के पहले बल्लेबाज, ठोका छक्कों का तिहरा शतक

नई दिल्ली
अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में रोहित शर्मा की वापसी हुई। 14 महीनों के बाद भारत के लिए टी20 मैच खेलने उतरे रोहित शर्मा पहले दो मैचों में खाता तक नहीं खोल पाए, लेकिन तीसरे मैच में रोहित शर्मा ने बेंगलुरु में बल्ले से सुनामी लाने का काम किया। इस दौरान कई रिकॉर्ड और विश्व रिकॉर्ड रोहित शर्मा ने एक बल्लेबाज और एक कप्तान के तौर पर बनाए। उन्हीं के बारे में यहां जान लीजिए।

रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक देश में छक्कों के मामले में तिहरा शतक जड़ने का काम किया। रोहित शर्मा ने भारत में तीनों फॉर्मेट के अंतरराष्ट्रीय मैचों में 301 छक्के जड़े हैं। वे ऐसा करने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल का नाम है। उन्होंने 256 छक्के अपने देश में जड़े हैं। तीसरे नंबर 230 छक्कों के साथ ब्रेंडन मैकुलम हैं।
 
इसके अलावा रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी बने। रोहित ने पांचवां शतक T20I क्रिकेट में जड़ा। उनके अलावा अन्य सभी बल्लेबाजों ने 4 या इससे कम शतक जड़े हैं। इनमें ग्लेन मैक्सवेल का नाम भी शामिल है।

रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान बने। हालांकि, ये रिकॉर्ड अभी भी संयुक्त रूप से एमएस धोनी के नाम है, जिन्होंने 42 मुकाबले देश को जिताए हैं। इतने ही मैचों में रोहित ने भी टीम को जीत दिलाई है।  हिटमैन रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने विराट कोहली को पीछे छोड़ा है। विराट ने 1570 रन बनाए थे, जबकि रोहित के रनों की संख्या 1648 हो गई है।

रोहित शर्मा ने बतौर भारतीय कप्तान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इस मामले में भी रोहित शर्मा ने विराट कोहली की बराबरी (13 बार) की है।   भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके साथ-साथ रोहित शर्मा भारत के लिए T20I में बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बने हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button