देश

पीएम मोदी ने केरल में किया परियोजनाओं का उद्घाटन, कहा- देश का अगला जहाज निर्माण केंद्र बनने को तैयार है कोच्चि

केरल
पीएम मोदी ने बुधवार को केरल के कोच्चि में 4000 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। कोच्चि में एक सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने उनके आगमन पर भव्य स्वागत करने के लिए केरल के लोगों का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने कहा, ''जब मैं कोच्चि पहुंचा तो खुश चेहरों को देखकर मुझे बहुत खुशी हुई। भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद। मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे त्रिशूर के गुरुवयूर मंदिर में प्रार्थना करने का मौका मिला।''

उन्होंने कहा, "कुछ दिन पहले 30 दिसंबर को अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करते समय, मैं केरल में रामायण से संबंधित चार मंदिरों के बारे में बात कर रहा था। मैं 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से ठीक पहले त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर में पूजा करने के लिए भाग्यशाली हूं। उद्घाटन किए गए नए बुनियादी ढांचे की पहल पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार कोच्चि जैसे तटीय शहरों की क्षमता बढ़ाने के लिए काम कर रही है।
 
भारत वैश्विक व्यापार का केंद्र बन रहा
उन्होंने आगे कहा कि कोच्चि देश का अगला जहाज निर्माण केंद्र बनने के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने कहा, "हम बंदरगाहों की क्षमता बढ़ाने, बंदरगाह के बुनियादी ढांचे को बनाने और मजबूत करने और सागरमाला परियोजना जैसी पहल के माध्यम से बंदरगाहों की कनेक्टिविटी बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं।" पीएम ने कहा, "आज जब भारत वैश्विक व्यापार का केंद्र बन रहा है, तब हम अपनी समुद्री शक्ति बढ़ा रहे हैं। जल्द ही हम देखेंगे कि कोच्चि इसका प्रतीक बन रहा है।"

शिपयार्ड की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी
उन्होंने आज उद्घाटन किए गए नए बुनियादी ढांचे पर जोर दिया जो कोचीन शिपयार्ड की क्षमता को और बढ़ावा देगा। पीएम मोदी ने कहा, "आज देश के पास अपना सबसे बड़ा ड्राई डॉक (एनडीडी) है। इसके अलावा, जहाज निर्माण, जहाज मरम्मत और एलपीजी आयात टर्मिनल के बुनियादी ढांचे का भी उद्घाटन किया गया है।" उन्होंने कहा, "इन नई सुविधाओं से शिपयार्ड की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी। मैं इन सुविधाओं के लिए केरल के लोगों को बधाई देता हूं।" यह बताते हुए कि भारत वैश्विक व्यापार के एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभर रहा है, प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की समुद्री शक्ति को मजबूत करने के प्रयास भी चल रहे हैं।
 
श्री कृष्णस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की
राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आए पीएम मोदी ने दिन की शुरुआत में त्रिशूर के गुरुवयूर श्री कृष्णस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। गुरुवायुर मंदिर भगवान गुरुवायुरप्पन (भगवान कृष्ण) को समर्पित है और केरल में हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण पूजा स्थल है। देवस्वओम पदाधिकारियों ने उनका स्वागत 'पूर्ण कुंभम' (फूलों से सजे पवित्र जल से भरा घड़ा) देकर किया। यह मंदिरों और इसी तरह के स्थानों में मेहमानों का स्वागत करने का एक पारंपरिक तरीका है। अपने मंदिर दौरे के दौरान पीएम मोदी अभिनेता और बीजेपी नेता सुरेश गोपी की बेटी की शादी में भी शामिल हुए।

श्री रामास्वामी मंदिर भी गए पीएम मोदी
पीएम मोदी त्रिशूर में त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर भी गए और वहां पूजा-अर्चना की। त्रिप्रयार मंदिर राज्य के प्रमुख मंदिरों में से एक है, जिसमें भगवान राम मुख्य देवता हैं। प्रधानमंत्री मंगलवार रात केरल पहुंचे जहां नेदुंबसेरी में कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, राज्य मंत्री वी मुरलीधरन और भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने मंगलवार को कोच्चि में एक भव्य रोड शो किया जिसमें हजारों समर्थक शामिल हुए। रोड शो के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन अपने काफिले में प्रधानमंत्री के साथ थे। दो हफ्ते में पीएम का यह दूसरा केरल दौरा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button