उत्तर प्रदेश

अयोध्या में 108 फीट लंबी अगरबत्ती जलाई गई, Gujarat से Ayodhya पहुंची ये अगलबत्ती

अयोध्या

अयोध्या में वो शुभ वेला करीब आ गई है. नए राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के धार्मिक अनुष्ठान मंगलवार से शुरू हो गए हैं. आज प्रायश्चित्त और कर्मकूटि पूजन अनुष्ठान किया जा रहा है. अयोध्या के सरयू तट पर विष्णु पूजा और गौ दान होगा. 17 जनवरी को राम लला की मूर्ति का परिसर प्रवेश होगा. 18 जनवरी को तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास, 19 जनवरी की सुबह औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास और शाम को धान्याधिवास होगा. 20 जनवरी की सुबह शर्कराधिवास, फलाधिवास और शाम को पुष्पाधिवास, 21 जनवरी की सुबह मध्याधिवास और शाम को शय्याधिवास होगा.

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होगी. समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाओं का समन्वय, समर्थन और मार्गदर्शन करने वाले 121 आचार्य होंगे. श्री गणेशवर शास्त्री द्रविड़ सभी प्रक्रियाओं की निगरानी, समन्वय और दिशा-निर्देशन करेंगे. काशी के श्री लक्ष्मीकांत दीक्षित मुख्य आचार्य होंगे. 18 जनवरी को रामलला की श्यामवर्ण मूर्ति गर्भगृह में विराजित होगी. यह मूर्ति कर्नाटक के अरुण योगीराज ने बनाई है.

गुजरात से आई 108 फीट लंबी अगरबत्ती जलाई गई

गुजरात से आई 108 फीट लंबी अगरबत्ती को मंगलवार को अयोध्या में जलाया गया. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास महाराज की मौजूदगी में इस अगरबत्ती को जलाया गया. यह अगरबत्ती पर्यावरण के अनुकूल है. यह करीब डेढ़ महीने तक चलेगी और इसकी सुगंध कई किलोमीटर तक फैलेगी. इस अगरबत्ती का वजन 3,610 किलोग्राम है और यह लगभग 3.5 फीट चौड़ी है. अगरबत्ती तैयार करने वाले वडोदरा के विहा भरवाड ने बताया, 376 किलोग्राम गुग्गुल (गोंद राल), 376 किलोग्राम नारियल के गोले, 190 किलोग्राम घी, 1,470 किलोग्राम गाय का गोबर, 420 किलोग्राम जड़ी-बूटियों को मिलाकर अगरबत्ती को तैयार किया गया है. इसकी ऊंचाई दिल्ली में प्रतिष्ठित कुतुब मीनार की लगभग आधी है.

अयोध्या की सुरक्षा में पुलिस का अलग ड्रेस कोड होगा

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के दिन सुरक्षा में लगे जवानों का ड्रेस कोड भी अलग देखने को मिलेगा. स्पेशल डीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने कहा, यूपी पुलिस और आम जनता के लिए यह एक ऐतिहासिक पल है. कुछ ड्यूटियां ऐसी भी लगाई जाएंगी, जहां हमें सॉफ्ट स्किल और मधुर व्यवहार के जरिए आम दर्शनार्थियों के दिल को भी जीतना है. ऐसी जगहों पर जहां सामान्य जनता या श्रद्धालु जाएंगे, वहां पुलिस के लिए अलग ड्रेस कोड बनाया गया है. ये सारी टीम बिना शस्त्र की होगी. अन्य ड्यूटियां शस्त्र और वर्दी के साथ होंगी. लेकिन हम लोगों ने इस व्यवस्था में टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया है. CCTV के जरिए भी निगरानी की जाएगी. सिविल ड्रेस अधिकारी-कर्मचारी रहेंगे. ये सुनिश्चित कराएंगे कि आने वाले श्रद्धालु को किसी तरह की दिक्कत या परेशानी ना आए. कुछ प्रशिक्षु आईपीएस की भी ड्यूटी लगाई गई है. ये अफसर अलग-अलग राज्यों से आए हैं और स्थानीय भाषा की मदद से श्रद्धालुओं को मदद पहुंचाएंगे. यूपी सरकार की तरफ से यह प्रयोग किया जा रहा है. इस तरह का प्रयोग 2019 के महाकुंभ में भी किया गया था.

सात महीने से मूर्ति बनाने में जुटे थे योगीराज

मूर्तिकार अरुण योगीराज ने राम लला की नई मूर्ति बनाने के बारे में जानकारी दी थी. योगराज कहते हैं कि उनके सामने चुनौती यह भी मूर्ति एक बच्चे की होनी चाहिए, जो दिव्य भी होना जरूरी था. यह भगवान के अवतार की मूर्ति है. जो लोग इसे देखते हैं, उन्हें प्रतिमा को दिव्यता का एहसास होना चाहिए. बच्चे जैसे चेहरे के साथ-साथ दिव्यता के पहलू को ध्यान में रखते हुए मैंने लगभग छह से सात महीने पहले अपना काम शुरू किया था. अब मैं बेहद खुश हूं. चयन से ज्यादा लोगों को इसकी सराहना करनी चाहिए, तभी मैं खुश रह पाऊंगा.

मूर्तिकार अरुण योगीराज के परिवार में खुशी

कर्नाटक के मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज के परिवार में खुशी का माहौल है. अरुण की बनाई मूर्ति को अयोध्या में राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए चुना गया है. योगीराज की मां सरस्वती ने कहा, यह बहुत खुशी की बात है कि उनके बेटे द्वारा बनाई गई मूर्ति का चयन किया गया है. जब से हमें खबर मिली है कि अरुण द्वारा बनाई गई मूर्ति को स्थापना के लिए चुना गया है, हम बेहद खुश हैं. पूरा परिवार खुश है. बेटे ने सुबह मुझसे बात की और कहा कि उनके आदर्श का चयन कर लिया गया है. इससे पहले सोमवार को मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया था कि नई मूर्ति में भगवान को पांच साल की बाल्यावस्था के रूप में खड़ी मुद्रा में दर्शाया गया है. इसे 18 जनवरी को 'गर्भगृह' में 'आसन' पर रखा जाएगा. अरुण योगीराज ने केदारनाथ में स्थापित की गई आदि शंकराचार्य की मूर्ति और दिल्ली में इंडिया गेट के पास स्थापित की गई है सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति को भी बनाया है.

अयोध्या में राम मंदिर में प्रतिष्ठा अनुष्ठान शुरू

मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि 22 जनवरी को नए राम मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह है. इससे पहले मंगलवार से यहां मंदिर परिसर में अनुष्ठान शुरू हो गए हैं. ये 21 जनवरी तक जारी रहेंगे.  11 पुजारी सभी 'देवी-देवताओं' का आह्वान करते हुए अनुष्ठान कर रहे हैं. ट्रस्ट ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा में सात अधिवास हैं और कम से कम तीन अधिवास प्रचलन में हैं. 121 'आचार्य' हैं जो अनुष्ठानों का संचालन कर रहे हैं. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ 'अनुष्ठान' की देखरेख, समन्वय और निर्देशन कर रहे हैं. प्रधान आचार्य काशी के लक्ष्मीकांत दीक्षित दीक्षित होंगे. वहीं, इंडिगो ने मुंबई और अयोध्या के बीच सीधी उड़ान शुरू कर दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button