उत्तर प्रदेश

चौधरी चरण सिंह घाट पर देश की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन बनवाई जा रही, योगी सरकार चाहती है कि ‘नव अयोध्या’ के दिव्य दर्शन हो

लखनऊ
राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की धूम पूरी दुनिया में है। अमेरिका सहित कई देशों  प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर उत्सव मनाए जा रहे हैं। अयोध्या में चल रही तैयारियों पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। प्राण-प्रतिष्ठा की घड़ियां जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं अयोध्या को  भव्य रूप में सजाने की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके तहत  चौधरी चरण सिंह घाट पर देश की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन बनवाई जा रही है, जिसे बाद में आरती घाट पर लगाया जाएगा और इस पर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह और उससे जुड़े कार्यक्रमों के साथ-साथ अयोध्या की विकास यात्रा को भी दिखाया जाएगा। फ्लोटिंग स्क्रीन पर देश-विदेश के पर्यटक और स्थानीय लोग 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा और उसके बाद के अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों को करीब से देख सकेंगे।
 
राज्य की योगी सरकार चाहती है कि फ्लोटिंग स्क्रीन के जरिए   देश और विदेश से आने वाले विजिटर्स  अयोध्या की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से अवगत हो सकें। अयोध्या नगर निगम ने अगस्त में इस संबंध में सेंचुरी हॉस्पिटैलिटी-मेगावर्स एसोसिएट के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए थे। फ्लोटिंग स्क्रीन का निर्माण कर रहे सेंचुरी हॉस्पिटैलिटी-मेगावर्स एसोसिएट के प्रबंध निदेशक अक्षय आनंद ने बताया कि यह देश में अब तक बनी अपनी तरह की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन होगी। उन्होंने बताया कि 1800 वर्ग फुट के शिप का निर्माण इंडियन रजिस्टर ऑफ शिपिंग (IRS ) की देखरेख में चल रहा है।
 
उन्होंने बताया कि, स्क्रीन का साइज 1100 वर्ग फुट होगा। फ्लोटिंग स्क्रीन का निर्माण नवंबर में शुरू हुआ और रिकॉर्ड समय में पूरा हो जाएगा। विशाखापत्तनम के 60-70 कारीगर रिकॉर्ड समय में 19 जनवरी तक फ्लोटिंग स्क्रीन बनाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार अयोध्या का विकास  8 थीम के आधार पर  किया जा रहा है। सरकार अयोध्या को महान सांस्कृतिक विरासत वाले शहर के रूप में पेश करने की भी कोशिश कर रही है।
 
इसी को देखते हुए सबसे पहले इस स्क्रीन पर 22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठापन कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा, जिसके बाद अयोध्या की आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, पौराणिक कथा और महत्व को दिखाया जाएगा। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद 5,000 वर्ग फुट का फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनाने की भी योजना है. इसको लेकर एक MoU पर हस्ताक्षर किया गया है। पर्यटकों की अयोध्या यात्रा को यादगार बनाने के लिए यह रेस्टोरेंट अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा ।रेस्टोरेंट में एक स्क्रीन भी लगाई जाएगी जिस पर राम कथा प्रस्तुत की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button