छत्तीसगड़

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दिव्य दरबार, 42 शहीदों का सम्मान व नि:शुल्क कन्या विवाह भी, 250 परिवारों की होगी घर वापसी

रायपुर
राजधानी रायपुर में एक साथ एक ही स्थान पर तीन कार्यक्रम होने जा रहा है, पहला पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का 23 से 27 जनवरी तक हनुमंत कथा व 23 व 24 को दिव्य दरबार, 26 जनवरी को 42 पूर्व सैनिक परिवार के सदस्यों का सम्मान व 27 जनवरी को निर्धन कन्याओं का नि:शुल्क विवाह विवेकानंद विद्यापीठ के सामने स्थित गुढि?ारी में संपन्न होगा। देश के इतिहास में पहली बार पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी की कथा में 26 जनवरी को 250 परिवारों की घर वापसी भी होगी। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा को लेकर आयोजन समिति की ओर एक रविवार को एक बैठक रखी गई जिसमें सभी को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपा गया। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नारायण चंदेल, रायपुर उत्तर विधायक पुरंदर मिश्रा, प्रबल प्रताप सिंह जूदेव, नंदन जैन भाजपा प्रदेश कोषाध्यक्ष, मनोज वर्मा, सुंदरलाल जोगी, राजकुमार राठी  8 से 10 पार्षदगण, के अलावा अन्य गणमान्य नागरिकों ने कथा स्थल की तैयारियों का निरीक्षण किया।

बैठक के बाद पत्रकरों से चर्चा करते हुए समाजसेवी बसंत अग्रवाल, पूर्व सैनिक दिनेश मिश्रा ने बताया कि पिछली बार जब पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का कथा गुढि?ारी में हुआ था वह 12 से 13 एकड़ का ग्राउंड था वहां इतनी भीड़ उमड़ गई थी कि श्रद्धालुओ को पंडाल के बाहर बैठना पड़ गया था लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। इस बार पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी की कथा विवेकानंद विद्यापीठ के सामने स्थित गुढि?ारी के 70 एकड़ के खुले मैदान में होने जा रहा है। यहां से चारों दिशाओं से श्रद्धालुगण आसानी से आ और जा सकते हैं। कार पार्किंग के लिए 40 एकड़ की व्यवस्था, बाइक पार्किंग के लिए 20 एकड़ व 20 एकड़ की व्यवस्था पंडाल के पास में रखा गया है, इस बार पिछली बार जो अव्यवस्था हुई थी इस बार उसकी संभावना कम है।

बसंत अग्रवाल ने बताया कि देश के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी की कथा में 26 जनवरी को 10 लाख से अधिक की भीड़ व युवाओं के प्रेरणास्त्रोत प्रबल प्रताप सिंह जूदेव की उपस्थिति में 250 परिवारों की घर वापसी होगी। दूसरा कार्यक्रम 27 जनवरी को कन्या विवाह होगा जो कन्या पैसे के अभाव के कारण विवाह से वंचित है ऐसी कन्याओं का इस मंच पर नि:शुल्क विवाह विख्यात पंडितों के द्वारा हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार कराया जाएगा। 26 जनवरी को 43 पूर्व सैनिक परिवार के सदस्यों का सम्मान किया जाएगा। 22 जनवरी को विवेकानंद विद्यापीठ के सामने स्थित कथा स्थल में 11 लाख दीपों का प्रज्वलन छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहला होने यहां होने जा रहा है, इसके साथ ही भव्य आतिशबाजी भी होगा इस दौरान 500 से अधिक जवानों ने बलिदान दिया है उसका लेजर शो के माध्यम से विवरण प्रस्तुत किया जाएगा। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी का 23 से 27 जनवरी तक होने वाले भगवान हनुमंत की कथा का लाइव प्रसारण अनेक टीवी चैनलों के माध्यम से 117 देशो में किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button