टेक्नोलॉजी

स्मार्ट वीडियो कॉलिंग: आने वाले क्षण को अद्वितीय बनाने के लिए नई दिशा

 

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2024 में नीदरलैंड की एक कंपनी Holoconnects ने एक ऐसी नई तकनीक को पेश किया है, जो वीडियो कॉल की दुनिया को बदल सकती है. इस तकनीक का नाम है Holobox. Holobox एक ऐसा डिवाइस है, जो आपके सामने एक 3D इमेज प्रदर्शित करता है. इस 3D इमेज में आपके सामने एक व्यक्ति दिखाई देगा, जिससे आप बात कर सकते हैं. यह व्यक्ति वास्तविक दुनिया में कहीं भी हो सकता है. कल्पना कीजिए कि आप अपने घर में अकेले हैं और आपको किसी से बात करने का मन है. आप Holobox का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति को अपने सामने प्रकट कर सकते हैं. यह व्यक्ति आपका दोस्त, परिवार का सदस्य, या कोई भी हो सकता है. 

Holobox में एक 86-इंच की ट्रांसपेरेंट स्क्रीन है. इसमें एडवांस्ड सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कंपोनेंट्स भी हैं. ये डिवाइस हाई डिफिनिशन 4K में 3D होलोग्राम बनाता है. Holobox का उपयोग करके, आप दुनिया के किसी भी हिस्से में किसी भी व्यक्ति को 3D में देख और बात कर सकते हैं. इसके लिए केवल आपको एक इंटरनेट कनेक्शन और Holobox की आवश्यकता होती है.

Holobox के अंदर होलोग्राम बनने के लिए किन चीजों की जरूरत होगी- 

– एक 4K कैमरा
– अच्छी लाइटिंग
– एक सफेद बैकग्राउंड

होलोकनेक्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर स्टीव स्टर्लिंग ने रॉयटर्स को बताया कि होलोग्राम की वास्तविकता बनाने के लिए तीन कम्पॉनेंट हैं- 

डिस्प्ले पैनल: होलोकनेक्ट्स एक बहुत ही परिष्कृत डिस्प्ले पैनल का उपयोग करता है जो 3D छवियों को प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह पैनल एक ट्रांसपेरेन्ट स्क्रीन है जिसमें पीछे की ओर गहराई होती है.

लाइटिंग: होलोकनेक्ट्स टॉप और साइड्स पर 150,000 लुमेन्स की लाइटिंग का उपयोग करता है. यह लाइटिंग इमेज को चमक देती है और उन्हें बैकग्राउंड से अलग करती है.

सॉफ्टवेयर: होलोकनेक्ट्स एक अपग्रेडेड सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है जो डिस्प्ले पैनल और लाइटिंग को एक साथ काम करने के लिए निर्देशित करता है. यह सॉफ्टवेयर इमेज को सही तरीके से संरेखित करने और उन्हें एक सहज 3D अनुभव बनाने के लिए जिम्मेदार है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button