देश

हेमंत सरकार 2024-25 के बजट में गांव, कृषि, किसान, रोजगार, नौजवानों और स्वरोजगार के प्रावधानों में वृद्धि पर विशेष फोकस करेगी, दिए निर्देश

रांची
हेमंत सरकार 2024-25 के बजट में गांव, कृषि, किसान, रोजगार, नौजवानों और स्वरोजगार के प्रावधानों में वृद्धि पर विशेष फोकस करेगी। दरअसल, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को झारखंड मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बजट 2024-25 की तैयारियों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को आगामी बजट में राज्य में इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा, खेल, उद्योग, स्वास्थ्य, कृषि, बिजली, पानी, सड़क, आवास योजना और सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत पेंशन राशि, स्कूल एवं कॉलेजों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति सहित अन्य प्रमुख मुद्दों पर विशेष फोकस किए जाने का निर्देश दिए।

"ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना सरकार की प्राथमिकता है"
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों से कहा कि समस्त झारखंड वासियों की प्राथमिकताओं और आकांक्षाओं को देखते हुए वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए एक बेहतर बजट तैयार करें। बजट में जनकल्याण और सर्वांगीण विकास पर जोर रहना चाहिए। राज्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि झारखंड कई क्षेत्रों में तेज गति से प्रगति भी कर रहा है। गांव, कृषि, किसान और नौजवान पर फोकस करते हुए जन कल्याणकारी योजनाओं को उन तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। बजट में रोजगार तथा स्वरोजगार के प्रावधानों में वृद्धि पर जोर दें। आने वाले समय में भी इन्हें और मजबूत किए जाने के लक्ष्य के साथ कार्य योजनाएं राज्य सरकार बना रही है।

"बजट 2024-25 में गरीब कल्याण हमारी सरकार का ध्येय है"
मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट 2024-25 में गरीब कल्याण हमारी सरकार का ध्येय है। राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति को मिले, इस सोच के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में राज्य में लघु एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा, मनरेगा के लिए प्रविधान, रोजगार तथा स्वरोजगार बढ़ाने, खेल गतिविधियों को बढ़ावा, महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार, बच्चों के पोषण में सुधार सहित अन्य सभी जरूरी क्षेत्रों में विशेष प्रावधान करने का निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी बजट में एक नई और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button