देश

सभी शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ पहले की तरह सामान्य तौर से स्कूल में रिपोर्ट कर सकते हैं, 15 तारीख से खुल जाएंगे सभी स्कूल : दिल्ली शिक्षा निदेशालय

नई दिल्ली
दिल्ली में ठंड, कोहरे और प्रदूषण की जबरदस्त मार है। इस बीच दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय की तरफ से बताया गया है कि सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और सभी निजी स्कूल 15 तारीख से खुल जाएंगे। इसमें नर्सरी, केजी और प्राइमरी क्लास के बच्चों के लिए भी स्कूल खुल जाएंगे। निर्देश में कहा गया है कि सभी शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ पहले की तरह सामान्य तौर से स्कूल में रिपोर्ट कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की तरफ से कहा गया है, 'सरकारी, सरकार से सहायता प्राप्त और सभी मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों के बच्चे 15/01/2024 यानी सोमवार से अपने-अपने स्कूलों में एक बार फिर फिजिकल क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। इसमें नर्सरी, केजी और प्राइमरी क्लास के बच्चे भी शामिल हैं।' हालांकि, कोहरे की स्थिति को देखते हुए डबल शिफ्ट में चलने वाले स्कूल सुबह 9 बजे से पहले नहीं शुरू होंगे और शाम 5 बजे के बाद से क्लास नहीं लिए जाएंगे।

छाया रहेगा घना कोहरा – IMD
बता दें कि दिल्ली में ठंड और कोहरे की जबरदस्त मार पड़ रही है। राजधानी दिल्ली में रविवार की सुबह जबरदस्त कोहरा छाया रहा। दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में कोहरे की घनी चादर छाई रही और कई स्थानों पर दृश्यता का स्तर शून्य मीटर तक रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने और वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है। दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास पालम वेधशाला में सुबह पांच बजे  दृश्यता शून्य मीटर दर्ज की।

दिल्ली में ठंड का आलम यह है कि आरके पुरम इलाके में सुबह के वक्त न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया है। ठंड की वजह से बेघर लोग सरकार द्वारा संचालित शेल्टरों में पनाह ले रहे हैं। इन शेल्टरों में बेघरों के लिए कंबल, बिस्तर, गर्म पानी और खाने का प्रबंध किया गया है। इससे पहले शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया है। इधर मौसम विभाग ने अभी हाड़ कंपा देने वाली ठंड को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि नॉर्थईस्ट ईंडिया में अगले तीन से चार दिनों तक सुबह के वक्त घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है।

कोहरे का असर विमान परिचालन पर…
दिल्ली में खराब मौसम के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर नौ उड़ानों का मार्ग बदला गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इन उड़ानों में एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान भी शामिल है और इन्हें सुबह चार बजकर 30 मिनट से साढ़े दस बजे के बीच जयपुर भेजा गया। अधिकारी ने बताया कि खराब मौसम के कारण जिस अंतरराष्ट्रीय उड़ान को शुरू में मुंबई की ओर मोड़ दिया गया था, उसे बाद में जयपुर भेजा गया।

राजधानी में प्रदूषण की भी मार जारी रहेगी
ठंड और कोहरे के साथ-साथ दिल्ली में प्रदूषण की भी मार है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 458 था,जो गंभीर की श्रेणी में आता है। इसके बाद केंद्र सरकार ने दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के बीच क्षेत्र में गैर जरूरी निर्माण कार्य और बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल चार पहिया वाहनों के सड़कों पर दौड़ने पर प्रतिबंध लगाने का रविवार को आदेश दिया। लंबे समय तक वायु गुणवत्ता खराब रहने का अनुमान लगाते हुए समिति ने तुरंत 'ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान' (ग्रैप) के तीसरे चरण के प्रतिबंध लागू करने का फैसला किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा या रक्षा, राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं, स्वास्थ्य देखभाल, रेलवे, मेट्रो रेल, हवाई अड्डों, अंतर-राज्यीय बस टर्मिनल, राजमार्ग, सड़क, फ्लाइओवर, पुल, बिजली ट्रांसमिशन पाइपलाइन, सफाई और जल आपूर्ति से जुड़े निर्माण कार्य को प्रतिबंध से छूट दी गयी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button