विदेश

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड से खतरों की जनता को चेतावनी दी

जिनेवा
 विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक वरिष्ठ विशेषज्ञ ने कहा है कि कोविड -19 वायरस सभी देशों में फैल रहा है, जो चिंता का विषय है। कोविड-19 से रोकथाम के लिए डब्ल्यूएचओ की अंतरिम निदेशक मारिया वैन केरखोव ने जेनेवा में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड -19 का वास्तविक प्रसार रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या से दो से 19 गुना अधिक है। उन्होंने कई अंगों को प्रभावित करने वाली कोविड बाद की स्थितियों पर चिंता व्यक्त जतायी है।

उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से पहले से अब से मृतकों की संख्या में भारी कमी आई है, फिर भी 50 देशों से प्रति माह लगभग 10 हजार मौतें होती हैं। उन्होंने कोविड-19 जेएन1 संस्करण को लेकर चिंता व्यक्त की है। सुकेरखोव ने कहा कि जेएन-1 संस्करण का अभी तक इसका कोई इलाज उपलब्ध नहीं है क्योंकि यह अभी भी नया हैतथा इस क्षेत्र पर अपर्याप्त ध्यान दिया गया है और पर्याप्त फंडिंग नहीं की गई है।

नुमान बताते हैं कि दस में से एक संक्रमण गंभीर मामलों सहित, पोस्ट-कोविड स्थितियों को जन्म दे सकता है। वैन केरखोव ने कहा, "अभी तक कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, क्योंकि यह अभी भी नया है।"

उन्होंने कहा, "इस क्षेत्र पर अपर्याप्त ध्यान दिया गया है और पर्याप्त फंडिंग नहीं की गई है।"

उन्होंने उत्तरी गोलार्ध में इन्फ्लूएंजा संक्रमणों की संख्या में तेजी से वृद्धि की चेतावनी भी दी, इसमें 2023 के 51वें सप्ताह में इन्फ्लूएंजा सकारात्मकता लगभग 20-21 प्रतिशत होगी।

विशेषज्ञ ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों पर बोझ को कम करने के लिए एक साथ फ्लू और कोविड-19 टीकाकरण की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

उन्होंने अधिक बूस्टर टीकाकरण का भी आह्वान किया, जो विश्व स्तर पर निम्न स्तर पर है, केवल 55 प्रतिशत वृद्ध वयस्कों (75 या 80 से अधिक) को खुराक मिली है।

दिसंबर 2023 के अंत तक, डब्ल्यूएचओ को 7 मिलियन से अधिक लोगों के कोविड-19 से मरने की सूचना दी गई थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button