मध्यप्रदेश

बोहरा समाज ने ‘तिजारत राबेह’ में 170 स्टार्टअप से दिखाई व्यावसायिक ताकत

इंदौर
 मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में बोहरा समाज के बिजनेस एक्सपो ‘तिजारत राबेह’ की धमू है। एक्सपो में 170 स्टार्टअप शामिल हैं। इंदौर में दाऊदी बोहरा बिजनेस एक्सपो 2024 के तीसरे एडिशन की शुरूआत हुई। बोहरा समाज के बिजनेस डेवलपमेंट डिपार्टमेंट 'तिजारत राबेह' द्वारा आयोजित इस एक्सपो में फूड जोन, होम प्रोडक्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स एवं क्लोथिंग जैसे कई सारे व्यापारों के बारे में जानकारी देने के लिए 170 से ज्यादा स्टाल लगाए गए हैं।

14 जनवरी तक चलने वाले इस तीन दिवसीय एक्सपो में दाऊदी बोहरा समाज के व्यवयासी और उद्योग जगत से जुड़े लोग हिस्सा ले रहे हैं। लाभगंगा एग्जीबिशन परिसर में आयोजित इस भव्य एक्सपो का उद्घाटन बोहरा समाज के धर्मगुरू सैयदना साहब के शहजादे हुसैन बुरहानुद्दीन, मध्यप्रदेश सरकार नगरीय विकास, आवास और संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा किया गया। इस खास मौके पर सैयदना साहब भी आॅनलाइन एक्सपो से जुड़े, उन्होंने पूरे समाज की सफलता के लिए दुआ की ओर एक्सपो के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर बोहरा समाज के वरिष्ठ सदस्य मौजूद रहे।Ñ अपने संबोधन में, शहजादा हुसैन बुरहानुद्दीन ने व्यापार और व्यवसाय में नैतिक प्रथाओं का पालन करने पर जोर दिया।

 उन्होंने एक्सपो के आयोजकों की सराहना की और नए और पहले से स्थापित व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए ऐसी प्रदर्शनियों के आयोजन के महत्व को बताया। एक्सपो में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, बोहरा समाज का इस देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। विकास के साथ बदलाव के पैमानों पर बोहरा समुदाय ने हमेशा स्वयं को साबित किया है, इनके अनुशासन और व्यापार कौशल ने हमेशा ही अचंभित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा कहते हैं कि भारत की जीडीपी में बोहरा समाज का अतुलनीय योगदान है। आपके व्यापार एवं व्यवसाय भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया नें इस समुदाय ने भारत का नाम रोशन किया है। इस एक्सपो की भव्यता यह बता रही है कि यह इंदौर मध्यप्रदेश और भारत की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

माहापौर भार्गव ने जताया आभार
एक्सपो में इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा, बोहरा समाज के प्रेम समर्पण और व्यापार के कारण पूरे देश में जो स्थान मिला है उसके लिए आप सभी का आभार। ऐसा कोई सेक्टर नहीं है जहां इन्होंने अपना विस्तार नहीं किया, इस समुदाय ने समर्पित भाव से व्यवसाय में योगदान दिया है। गुणवत्तापूर्ण और ईमानदारी से व्यापार करने में बोहरा समाज का नाम हमेशा अव्वल आता रहा है। मुझे आशा है कि इस एक्सपो से इंदौर नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगा।

नए व्यवसायियों को बेहतरीन अवसर
इंदौर दाऊदी बोहरा समुदाय के सदस्य खोजेमा पेटीवाला ने कहा, पूरी दुनिया में दाऊदी बोहरा समुदाय के अग्रणी श्रद्धेय सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन हमें ट्रेंडसेटर बनना और साहस और दृढ़ विश्वास के साथ व्यावसायिक अवसरों को खोजना सिखाते हैं। यह एक्सपो उनकी शिक्षाओं से प्रेरित है जो उद्यमियों को इनोवेशन पर काम करने देने और हमारे बोहरा समुदाय और पूरे समाज के भीतर सकारात्मक बदलाव लाने के लिए एक बेहतरीन मंच है।

एक्सपो के कोआॅर्डिनेटर अहमदअली पाइपवाला ने बताया, हमें पूरा विश्वास है कि यह तीन दिवसीय आयोजन भारत भर से आए लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, चाहे वह पहले से स्थापित व्यवसाय हों या नए उद्यमी, यह उन्हें अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रस्तुत करने के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करेगा।  भारत और विदेश के स्टार्टअप्स एवं व्यवसाय छह तरह के डोम्स में उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं, जो बोहरा व्यवसायों की शक्ति और विविधता को दिखाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button