मध्यप्रदेश

आश्रय स्थल जरूरतमंदों के लिये हो रहे हैं मददगार

राजस्व मंत्री वर्मा ने युवा दिवस पर इच्छावर के विद्यालय में किया योग

बच्चों से साझा किये योग के अनुभव

भोपाल

राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा युग पुरूष स्वामी विवेकानंद की जंयती एवं युवा दिवस के अवसर पर सीहोर जिले के इच्छावर में सीएम राईज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में योग के कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने बच्चों के साथ सूर्य नमस्कार और योग किया।

राजस्व मंत्री वर्मा ने कहा कि योग से हम स्वस्थ रहते है। हम सब को योग करना चाहिए। उन्होंने बच्चों से कहा कि वह अपनी प्रतिदिन की दिनचर्या में योग को शामिल करें।

 

आश्रय स्थल जरूरतमंदों के लिये हो रहे हैं मददगार

नगरीय निकायों में संचालित हो रहे आश्रय स्थल

भोपाल

प्रदेश में कड़ाके की ठंड को देखते हुए नगरीय विकास विभाग ने नगरीय निकायों के अधिकारियों को जरूरतमंदों के लिये आश्रय स्थल संचालित करने के निर्देश दिये हैं। निर्देशों में कहा गया है कि आश्रय स्थलों में गर्म कपड़ों की व्यवस्था और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रदेश में 413 नगरीय निकाय हैं। इनमें नगर पालिक निगम 16, नगर पालिका परिषद 99, नगर परिषद 298 हैं।

आश्रय स्थल में मिली मदद

दिव्यांग राममिलाप पाठक पिछले दिनों किसी कार्य से सीधी कलेक्ट्रेट आये थे। मौसम की खराबी के कारण वे घर नहीं जा पाए। राममिलाप सीधी कलेक्ट्रेट में ही रात बिताने को मजबूर थे लेकिन उन्हें सीधी कलेक्टर साकेत मालवीय के निर्देश पर नगर पालिका द्वारा संचालित आश्रय स्थल में रात बिताने के लिये जगह दी गई। नगरीय निकायों के अधिकारी बेसहारा लोगों की मदद के लिये पहल करके मदद कर रहे हैं। सीधी नगर में अकेले रहने वाली बुजुर्ग महिला को आश्रय स्थल लाया गया। साथ ही उनके हाथ में लगी चोंट का उपचार करवाकर भोजन दिया गया। आश्रय स्थल के संचालन में स्वयंसेवी संगठन बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं। सीधी जिला अस्पताल परिसर में भी आश्रय स्थल संचालित हो रहा है। यहाँ 15 पुरूषों तथा 10 महिलाओं के ठहरने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। आश्रय स्थल में तकिये-कंबल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

आयुक्त नगरीय विकास विभाग भरत यादव ने स्थानीय निकायों को अपने मैदानी अमलों के मोबाइल नंबर सार्वजनिक करने के लिये कहा है, जिससे जरूरतमंद को आश्रय स्थल में सुविधानुसार जगह दी जा सके।

मध्यप्रदेश राज्य न्यायिक अधिकारियों का 10वां वार्षिक सम्मेलन 13 एवं 14 जनवरी को

भोपाल

सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधिपति संजीव खन्ना के मुख्य आतिथ्य में 13 एवं 14 जनवरी 2024 को रवीन्द्र भवन में मध्यप्रदेश राज्य न्यायिक अधिकारियों का 10वां वार्षिक सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। इसका शुभारंभ प्रात: 11 बजे किया जाएगा। सम्मेलन में न्यायाधिपति अनिरूद्ध बोस, न्यायाधिपति जे.के. माहेश्वरी तथा मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ विशिष्ट अतिथि रूप में शामिल होंगे।

मध्यप्रदेश न्यायाधीश संघ द्वारा मध्यप्रदेश के समस्त न्यायाधीशों के लिये आयोजित इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य मध्यप्रदेश न्यायिक सेवा के न्यायाधीशों का न्यायदान के संबंध में कौशल विकास के लिये समुचित मार्गदर्शन देकर भविष्य के लिये योजनाओं को तैयार करना है। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधिपति सहित प्रदेश के लगभग 1600 न्यायिक अधिकारी सम्मेलन में शामिल होंगे।

दो दिवसीय सम्मेलन में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधिपति सूर्यकांत और अभय एस. ओक तकनीकी एवं शैक्षणिक सत्र की अध्यक्षता करेंगे। प्रथम शैक्षणिक सत्र में विजन 2047 के संबंध में चर्चा होगी। तकनीकी सत्रों में न्यायालय के दिन-प्रतिदिन के कार्यों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। सम्मेलन के दूसरे दिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड सोशल मीडिया के न्यायपालिका पर प्रभाव विषय पर सत्र का आयोजन होगा।

सम्मेलन का सीधा प्रसारण https://m.youtube.com/watch?v=1eGeMCQsOr एवं https://m.youtube.com/live/1P7RtN5FTdk देखा जा सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button