फ़िल्म जगत

नयनतारा को झटका नेटफ्लिक्स ने विवाद के बाद हटाई अन्नपूर्णी

मुंबई

लेडी सुपरस्टार नयनतारा की फिल्म 'अन्नपूर्णी' को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने हटा लिया है. इस फिल्म पर हाल ही में बड़ा विवाद छिड़ गया था. 1 दिसंबर को थिएटर्स में रिलीज हुई ये फिल्म, 29 दिसंबर को नेटफ्लिक्स पर आई थी. इस फिल्म को लेकर हाल ही में तब विवाद छिड़ गया जब इसपर 'हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने' का आरोप लगा.

विवाद इतना बढ़ गया कि मेकर्स और कास्ट के खिलाफ सोमवार को मुंबई में एक केस भी फाइल किया गया. हाल ही में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने इस फिल्म को बैन करने की मांग को लेकर नेटफ्लिक्स के मुंबई ऑफिस के सामने प्रदर्शन भी किया था. अब इसे नेटफ्लिक्स ने हटा लिया है और प्रोड्यूसर्स ने एक माफीनामा भी लिखा है.

क्या थी विवाद की वजह?
'अन्नपूर्णी' के कई सीन्स पर आपत्ति जताई गई थी. फिल्म में एक ब्राह्मण लड़की की कहानी दिखाई गई है, जिसके पिता मंदिर के पुजारी हैं. मगर लड़की को टॉप शेफ बनना है और इसके लिए नॉन वेज डिशेज कुक करना जरूरी है. इस लड़की का एक दोस्त उसे इन चुनौतियों को पार करने में मदद करता है, जिसमें नॉन वेज खाना और पकाना दोनों शामिल है.

नयनतारा के किरदार को नॉन वेज से हो रही हिचक दूर करने के लिए एक सीन में उसका दोस्त बताता दिखता है कि भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण भी वनवास के समय नॉन वेज खाया करते थे. एक सीन में नयनतारा नॉन वेज पकाने के लिए हिजाब पहने नजर आती हैं.

मेकर्स ने मांगी माफी
'अन्नपूर्णी' विवाद पर, फिल्म के को-प्रोड्यूसर जी स्टूडियो ने माफी मांगते हुए एक लेटर लिखा और कहा कि फिल्म से विवादित सीन्स हटाए जाएंगे और जल्द ही एक एडिटेड वर्जन रिलीज किया जाएगा. ऑफिशियल लेटर में मेकर्स ने लिखा, 'फिल्म के को-प्रोड्यूसर्स के तौर पर हमारा इरादा हिंदू और ब्राह्मण समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था. हम भावनाओं को आहत करने और असुविधा के लिए इन समुदायों से माफी मांगते हैं.'

8 जनवरी को हिंदू आईटी सेल के फाउंडर, राकेश सोलंकी ने 'अन्नपूर्णी' के लीड एक्टर्स नयनतारा और जय, राइटर-डायरेक्टर निलेश कृष्णा और प्रोड्यूसर्स समेत नेटफ्लिक्स इंडिया की हेड, मोनिका शेरगिल के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी.

अपनी शिकायत की एक कॉपी का फोटो शेयर करते हुए सोलंकी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'जब पूरी दुनिया भगवान श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के उत्साह में हर्षित है, ऐसे समय पर ये एंटी-हिंदू फिल्म अन्नपूर्णी नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है, जिसे जी स्टूडियो, नाद स्टूडियो और ट्राईडेंट आर्ट्स ने प्रोड्यूस किया है.'

विश्व हिंदू परिषद ने मेकर्स की माफी पर जताई खुशी
विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता श्रीराज नायर ने नेटफ्लिक्स से फिल्म को तुरंत हटाने की मांग के साथ मेकर्स को 'लीगल और बजरंग दल स्टाइल एक्शन' की बात अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कही थी. अब उन्होंने 'अन्नपूर्णी' के मेकर्स का लेटर शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया.

उन्होंने लिखा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि 'मेकर्स ने अपनी गलती स्वीकार की'. नायर ने आगे लिखा, 'प्लीज ध्यान दें कि हमने कभी किसी फिल्म के क्रिएटिव फ्रीडम में दखल नहीं दिया. लेकिन हिंदू बैशिंग और मजाक उड़ाया जाना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.'

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button