देश

दौसा : DIS-कलेक्टर ने संकल्प यात्रा शिविरों में लाभार्थियों से किया संवाद

दौसा.

दौसा जिला प्रभारी सचिव गायत्री राठौड़ और जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार ने बुधवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंर्तगत सैंथल उपखंड की ग्राम पंचायत काबलेश्वर, सिकराय उपखंड की ग्राम पंचायत गीजगढ़ एवं मंडावर उपखंड की ग्राम पंचायत हल्दैना में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। दौसा जिला प्रभारी सचिव ने शिविर में विभिन्न योजनाओं की स्टॉल पर जाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना और अटल पेंशन योजना सहित अन्य योजनाओं की पूरी जानकारी ली तथा लाभार्थियों से संवाद किया।

जिला प्रभारी सचिव ने सभी पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने एवं कैंप के अंतर्गत स्वास्थ्य संबंधी स्क्रीनिंग के निर्देश दिए। शिविर में जिला प्रभारी सचिव ने लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के तहत नए कनेक्शन वितरित किए। इस दौरान भारत को साल 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने के लिए उपस्थित लोगों को शपथ भी दिलाई गई।
जिला कलेक्टर देवेंद्र कुमार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से जन सहभागिता आबादी के 50 प्रतिशत तक बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने शिविर में उपस्थिति लोगों को केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी तथा योजनाओं से जुड़ने का आह्वान किया। जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु प्री-कैंप गतिविधियां शिविरों की निर्धारित तिथि से 4 से 5 दिन पहले एवं जिन स्थानों पर विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप आयोजित हो चुके हैं, वहां पर फॉलोअप कैंप लगवाएं। सभी योजनाओं में सेचुरेशन स्तर प्राप्त करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। शिविरों के निरीक्षण के दौरान प्रदेश मंत्री एवं जिला परिषद सदस्य नीलम गुर्जर, उपखंड अधिकारी सैंथल नरेंद्र कुमार मीणा, उपखंड़ अधिकारी सिकराय डॉ. नवनीत कुमार, उपखंड अधिकारी मंडावर नीतू करोल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर सुभाष बिलोनिया सहित सरपंच, उप सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, विकास अधिकारी, समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

अब तक राज्य में 74 प्रतिशत से अधिक पेंशनर्स के सत्यापन का कार्य हुआ
प्रत्येक वर्ष की भांति कैलेंडर वर्ष 2024 के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के सभी लाभार्थियों के वार्षिक सत्यापन करवाने का कार्य एक नवंबर 2023 से प्रारंभ हो चुका है। संपूर्ण  राज्य में 74 प्रतिशत से अधिक पेंशनर्स द्वारा वार्षिक सत्यापन का कार्य संपन्न किया जा चुका है। जिले वार सत्यापित एवं सत्यापन से शेष रहे पेंशनर्स की संख्यात्मक सूची संबंधित स्वीकृति कर्ता अधिकारियों द्वारा भी स्वयं के क्षेत्र के पेंशन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। समय पर वार्षिक सत्यापन नहीं करवाने की स्थिति में पेंशनर्स के माह जनवरी 2024 (देय माह फरवरी, 2024) का भुगतान रोका जा सकता है। सभी पात्र पेंशनर्स को समय पर वार्षिक सत्यापन करवाने के लिए प्रेरित करवाया जाना आवश्यक है। इसके लिए जिले में सभी संबंधित अधिकारी विशेष रूप से पेंशन स्वीकृति कर्ता अधिकारी (उपखंड अधिकारी, ब्लॉक विकास अधिकारी) को निर्देशित करें तथा जिला स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करवाना भी सुनिश्चित किया जाए। ताकि सभी पात्र पेंशनर्स को पेंशन योजनाओं का लाभ अनवरत रूप से प्राप्त होता रहे। वार्षिक सत्यापन के लिए पेंशनर को सुविधाएं उपलब्ध हैं। ई-मित्र केन्द्र अथवा ई-मित्र कियोस्क-बॉयो मैट्रिक के माध्यम से, एन्ड्राइड मोबाइल, संबंधित स्वीकृति कर्ता अधिकारी के माध्यम से लाभार्थी के आधार से जुड़े मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से यदि किसी पेंशनर के आधार के साथ मोबाइल नम्बर नहीं जुड़ा है तो जिला आधार केन्द्र के माध्यम से यह कार्य करवाया जा सकता है। पिछले दिनों पेशनर्स के वार्षिक सत्यापन के समय जन आधार डेटा के अनुसार जन्म दिनांक, दिव्यांगता का प्रतिशत एवं प्रकार, वैवाहिक स्थिति को पेंशन पोर्टल पर स्वतः अपडेट करने की सुविधा वर्तमान में पेंशन पोर्टल पर कार्यरत है। इसके लिए वार्षिक सत्यापन के समय कोई अतिरिक्त प्रक्रिया नहीं अपनानी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button