खेल-जगत

बलात्कार के आरोप में जेल की सजा पाने बाले आरोपी स्पिनर संदीप लामिचाने को नेपाल क्रिकेट संघ ने लामिचाने को निलंबित किया

काठमांडो
एक 18 वर्षीय युवती के बलात्कार के आरोप में आठ साल की जेल की सजा मिलने के बाद नेपाल के स्पिनर संदीप लामिचाने को बृहस्पतिवार को देश के क्रिकेट संघ ने निलंबित कर दिया। काठमांडो जिला अदालत ने बुधवार को यह फैसला सुनाया और एक दिन बाद नेपाल क्रिकेट संघ ने यह घोषणा की। इसने कहा, ‘‘हम आपको सूचित करते हैं कि संदीप लामिचाने को सजा मिलने के बाद उसे हर तरह की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट गतिविधि से निलंबित कर दिया गया है।''

लामिचाने के वकील सरोज घिमिरे ने हालांकि 'द काठमांडो पोस्ट' से कहा कि वह उच्च अदालत में इसके खिलाफ अपील करेंगे। काठमांडो पुलिस ने पिछले साल सितंबर में लामिचाने की गिरफ्तारी के लिए वारंट जारी किया गया था। इसके बाद नेपाल क्रिकेट संघ ने उन्हें टीम के कप्तान के तौर पर निलंबित कर दिया था। वह हालांकि कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में जमैका तलावाह के लिए खेल रहे थे।

लामिचाने ने अपनी गिरफ्तारी से पहले खुद को निर्दोष बताया था और सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर लिखा था कि वह 'जांच में पूरा सहयोग करेंगे और अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेंगे'। उन्होंने इसे साजिश भी करार दिया था।

पिछले साल फरवरी में क्रिकेट विश्व कप लीग दो त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान नेपाल टीम में खेलने के लिए उनके नाम पर विचार किया गया था। लेकिन पिछले साल के अंत में दुबई में विश्व कप लीग दो त्रिकोणीय श्रृंखला से बाहर कर दिया गया था। वह चोटिल खिलाड़ी की जगह फिर से टीम में शामिल हुए। लामिचाने ने पिछले साल जून-जुलाई में नेपाल के लिए जिम्बाब्वे में वनडे विश्व कप क्वालीफायर खेला और फिर अगस्त-सितंबर में एशिया कप में भी खेले।

उन्होंने नेपाल के लिए सफेद गेंद के 100 से ज्यादा मैच में 100 से अधिक विकेट चटकाये हैं। लामिचाने 2018-2020 के बीच इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के लिये खेले थे और उन्होंने नौ मैच में 13 विकेट झटके।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button