स्वस्थ-जगत

कच्चे दूध के हाइड्रेटिंग गुणों का उपयोग करने के लिए अंतिम गाइड

ठंड के दिनों में स्किन प्रॉब्लम होना आम है। दरअसल, हवा में नमी की कमी के कारण स्किन में ड्राइनेस आ जाती है। ये समस्‍या तब और बढ़ जाती है, जब हम कहीं यात्रा पर जाते हैं। क्‍योंकि हर जगह का हवा और पानी अलग-अलग होता है, जिससे त्‍वचा सूख जाती है। इसलिए विंटर सीजन में केवल चेहरे को ही नहीं, बल्कि पूरी बॉडी को मॉइस्चराइज करके रखना पड़ता है।

अगर आप भी विंटर सीजन में स्किन ड्राइनेस को दूर करने के लिए महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको मीरा कपूर की होम रेमिडी जरूर ट्राई करनी चाहिए। बता दें कि मीरा भूटान से छुट्टियां बिताकर वापस लौटी हैं। उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि ट्रेवल के दौरान उनकी त्‍वचा काफी ड्राई हो गई थी। स्किन ड्राइनेस को दूर करने के लिए उन्‍होंने कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल किया। उनके अनुसार त्‍वचा के लिए कच्‍चे दूध से बेहतर कुछ नहीं है। पर क्‍या यह घरेलू नुस्‍खा वास्‍तव में वर्क करता है। जानते हैं इस बारे में क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट।

सूखी त्‍वचा के लिए वरदान है कच्‍चा दूध

मुंबई सेंट्रल की वॉकहार्ट हॉस्पिटल की एस्‍थेटिक, प्‍लास्टिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जन डॉ. श्रद्धा देशपांडे ने एक ऑनलाइन न्‍यूज वेबसाइट को बताया है कि कच्‍चा दूध स्किन ड्राइनेस का बेहतरीन इलाज है। विटामिन ए, डी और ई से भरपूर कच्‍चा दूध न केवल त्‍वचा को हाइड्रेट करता है, बल्कि इसे लचीला और कोमल भी बनाता है। डॉ. देशपांडे ने कहा कि इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड की मदद से न केवल त्‍वचा की बनावट में निखार आता है, बल्कि नमी को अवशोषित बनाए रखने की क्षमता को भी बढ़ावा मिलता है।

नेचुरल मॉइस्चराइजर है कच्‍चा दूध

कच्‍चा दूध एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और हाई फैट इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो त्‍वचा को भरपूर पोषण देने के साथ ही इसे हाइड्रेट भी रखते हैं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्‍वचा परतदार होने से बचा जाती है। द एस्थेटिक क्‍लीनिक की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्‍ट, कॉस्‍मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. रिंकी कपूर बताती हैं कि कच्‍चे दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड बेस्‍ट एक्सफोलिएटर है। यह डेड स्किन सेल्‍स को रिमूव करके त्‍वचा को चिकनी रंगत प्रदान करता है।

चेहरे पर कच्चा दूध कैसे लगाना चाहिए?

डॉ. देशपांडे ने बताया कि आप कच्चे दूध का इस्‍तेमाल क्‍लींजर की तरह कर सकते हैं। यह चेहरे पर मौजूद तेल, गंदगी और ब्लैकहेड्स को रिमूव कर त्‍वचा को साफ और चिकना बनाता है। नियमित रूप से कच्‍चे दूध से चेहरे की मसाज की जाए, तो आपको एक साफ सुथरी और निखरी हुई त्‍वचा मिलती है।

दूध के साथ मिलाएं गुलाबजल

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने और अच्‍छी स्‍मेल के लिए कच्‍चे दूध में गुलाबजल मिला सकते हैं। स्किन ऑयली है, तो गुलाबजल की मात्रा ज्‍यादा रखें। कई एक्‍सपर्ट बताते हैं कि इस मिश्रण को आप रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें और सुबह उठते ही गुनगुने पानी से धो लें। बेजान और रूखी त्‍वचा से छुटकारा मिल जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button