छत्तीसगड़

सूरजपुर में CM साय बोले: शपथ ग्रहण के बाद किसानों के हित में किया पहला काम

सूरजपुर.

सूरजपुर के जमदेई में अखिल भारतीय बिझिया समाज के महासम्मेलन में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि मुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद पहला काम किसानों के हित में किया। मोदी की गारंटी के तहत किसानों के धान को 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद रहे हैं। सुशासन दिवस के दिन 12 लाख किसानों को बकाया बोनस राशि भी उनके खाते में डाली गई।

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि जब केंद्र में राज्यमंत्री था, तब लगातार बिंझिया समाज सहित 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति वर्ग में शामिल करने के लिए लगातार प्रयासरत था। उन्होंने बताया कि लोकसभा व राज्यसभा में इस वर्ग की पीड़ा व समस्या को संसद में उठाया, तब जाकर आज बिंझिया समाज सहित 12 जनजातियों को विकास की मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर मिला।
इस अवसर पर कार्यक्रम में बिंझिया समाज के अतिरिक्त संवरा, धागड़, गोड, धनुहार, भुईया, पन्डो, खेरवार, अमनित, कोडा, बिरजिया देहारी कोरवा, सनसारी उरांव, चिक-चिकवा, मलार, अगरिया इत्यादि जनजाति समुदाय द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत परम्पागत तरीकों से किया गया। अधिकार वंचित आदिवासी संघर्ष समिति के बैनर तले अखिल भारतीय बिंझिया समाज महासम्मेलन का आयोजन हुआ। पूर्व मुख्यमंत्री व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा मुख्यमंत्री आपके ही बीच के, छत्तीसगढ़ के माटी पुत्र हैं। सरगुजा अंचल ने एक इतिहास रचा है, यहां की जनता ने विष्णु देव साय को जो आशीर्वाद दिया उसी के बदौलत आज वो प्रदेश के मुखिया बन गए है। साथ ही कहा कि हमारे कार्यकाल में बिंझिया समाज सहित 12 जातियों के मात्रात्मक त्रुटि के निराकरण करने के लिए विशेष प्रयास किए थे और उसी का परिणाम रहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 में इन वर्गों को न्याय दिया।

सूरजपुर के जमदेई में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की घोषणा
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सूरजपुर को लेकर कुछ घोषणाएं की। जिसमें उन्होंने देवीपुर महामाया मंदिर से पंपापुर रोड चौड़ीकरण के लिए 4.5 करोड़ रुपये की स्वीकृति। देवीपुर से नौवापर मार्ग में जोगीगुड़ा नाले में पुलिया निर्माण के लिए तीन करोड़ की स्वीकृति। 50 सीटर बालिका छात्रावास की घोषणा, जिसके लिए जगह बाद में तय होगी। जमदेई में 20 लाख रुपये से सामुदायिक भवन की स्वीकृति, मां कुदरगढ़ी मंदिर में रोप वे की स्वीकृति की घोषणा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button