मध्यप्रदेश

समीर कुमार यादव होंगे पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री सुरक्षा

भोपाल

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री बदलने के साथ ही कई प्रमुख स्थानों पर अधिकारी बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है. अब मध्य प्रदेश में जिन आईपीएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी हुई है, उनमें इंटेलिजेंस विभाग के मुख्य अधिकारी को भी बदल दिया गया है. इंटेलिजेंस विभाग की कमान संभाल रहे एडीजी आदर्श कटियार को हटाकर पुलिस मुख्यालय भोपाल (Bhopal)  में दूरसंचार विभाग के प्रमुख की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

गृह विभाग की ओर से तीन आईपीएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी की गई है. इस तबादला सूची में प्रमुख रूप से अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्त वार्ता पद पर आदर्श कटियार के  स्थान पर जयदीप प्रसाद को जिम्मेदारी सौंपी गई है. जयदीप प्रसाद पूर्व में उज्जैन के पुलिस अधीक्षक रह चुके हैं. ऐसा माना जाता है कि उनके मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से नजदीकी संबंध रहे हैं. इंटेलिजेंस विभाग में फेरबदल की संभावनाएं कई दिनों से चल रही थी. मंगलवार देर रात जारी हुई सूची ने अटकलों को विराम दे दिया.

प्रशासनिक अधिकारियों के भी किए जा चुके हैं तबादले
इस तबादला सूची में मुख्यमंत्री सुरक्षा में पुलिस अधीक्षक के पद पर पदस्थ अजय पांडे को भी हटा दिया गया है. उनके स्थान पर विदिशा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव को जिम्मेदारी सौंपी गई है. पुलिस अधिकारियों से पहले प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले की सूची भी जारी हो चुकी है. मुख्यमंत्री निवास पर प्रशासनिक काम संभालने वाले अधिकारियों की भी दूसरे स्थान पर पोस्टिंग हो चुकी है जबकि नए अधिकारियों को मौका मिल चुका है. 

मुख्यमंत्री के पास गृह विभाग का अतिरिक्त चार्ज है, इसलिए कुछ आईपीएस अधिकारियों की जिम्मेदारी में परिवर्तन की संभावनाएं कई दिनों से चल रही थी. बताया जा रहा है कि अभी गृह विभाग में ओएसडी के पद पर एक और आईपीएस अधिकारी की नियुक्ति होना शेष है.

 मध्‍य प्रदेश सरकार ने मंगलवार को देर रात दो आइपीएस और एक राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी का तबादला कर दिया। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

आदर्श कटियार की जगह जयदीप प्रसाद

1995 बैच के आइपीएस अधिकारी जयदीप प्रसाद अब अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तवार्ता होंगे। अभी तक यह दायित्व आदर्श कटियार के पास था।

आदर्श कटियार अब दूरसंचार अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक

आदर्श कटियार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक दूरसंचार बनाया गया है। वहीं, पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री सुरक्षा अजय पांडे का तबादला 23वीं वाहिनी विशेष सशस्त्र बल में सेनानी के पद पर किया गया है।

समीर कुमार पुलिस अधीक्षक मुख्‍यमंत्री सुरक्षा

अजय पांडे के स्थान पर विदिशा में पदस्थ राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर कुमार यादव को पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री सुरक्षा बनाया है।

आगामी दिनों में और भी तबादलों की उम्‍मीद

उम्‍मीद जताई जा रही है कि आगामी दिनों में पुलिस और प्रशासनिक स्‍तर पर अन्‍य बड़े अधिकारियों के तबादले किए जा सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button