विदेश

‘किराए पर कोख’ के खिलाफ पोप फ्रांसिस, पोप फ्रांसिस ने सरोगेसी को क्यों बताया दुनिया के लिए खतरा?

 रोम
पोप फ्रांसिस ने सोमवार को सरोगेसी के माध्यम से पालन-पोषण पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया, इस प्रथा को "निंदनीय" और महिला और बच्चे की गरिमा का गंभीर उल्लंघन बताया।

फ्रांसिस की टिप्पणियों से एलजीबीटी+ समर्थक समूहों में नाराजगी होने की संभावना है, क्योंकि सरोगेसी का उपयोग अक्सर समलैंगिक या लेस्बियन साझेदारों द्वारा किया जाता है जो बच्चे पैदा करना चाहते हैं, और पुजारियों को समान-लिंग वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने की अनुमति देने के उनके ऐतिहासिक निर्णय का पालन करें।

उन्होंने कहा, "मैं तथाकथित सरोगेट मातृत्व की प्रथा को निंदनीय मानता हूं, जो मां की भौतिक जरूरतों की स्थितियों के शोषण के आधार पर महिला और बच्चे की गरिमा का गंभीर उल्लंघन दर्शाती है।"

"परिणामस्वरूप, मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा इस प्रथा को सार्वभौमिक रूप से प्रतिबंधित करने के प्रयास की आशा व्यक्त करता हूं।"

87 वर्षीय फ्रांसिस ने वेटिकन-मान्यता प्राप्त राजनयिकों को 45 मिनट के संबोधन में अपनी टिप्पणियाँ दीं, जिसे कभी-कभी उनका "दुनिया का हाल" भाषण कहा जाता है।

सरोगेसी से पैदा हुए बच्चों की संख्या पर बहुत कम आँकड़े हैं। नैतिक चिंताओं के कारण, यह प्रथा दुनिया भर के कई देशों के साथ-साथ कुछ अमेरिकी राज्यों में भी अवैध है।

इस प्रथा के आलोचकों ने वित्तीय आवश्यकता के कारण सरोगेट मां बनने वाली महिलाओं के खिलाफ "गरीबी पूर्वाग्रह" की संभावना की चेतावनी दी है।

लेकिन रुचि लगातार बढ़ रही है क्योंकि अधिक महिलाएं गर्भावस्था को तब तक के लिए स्थगित करने का विकल्प चुनती हैं जब तक कि प्रजनन क्षमता कम न हो जाए, और अधिक समान-लिंग वाले जोड़े परिवार शुरू करने के तरीकों की तलाश करते हैं जब वे स्वयं गर्भधारण नहीं कर पाते हैं।

वेटिकन के आसपास के देश इटली में, सरोगेसी अवैध है, और प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी का दक्षिणपंथी गठबंधन सत्तारूढ़ संसद के माध्यम से एक कानून ला रहा है जो इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विदेश जाने वाले जोड़ों को दंडित करने के लिए मौजूदा प्रतिबंध का विस्तार करेगा।

फ्रांसिस, जो दुनिया के 1.35 अरब से अधिक कैथोलिकों का नेतृत्व करते हैं, ने वेटिकन के लिंग सिद्धांत की निंदा की भी पुष्टि की, जो बताता है कि लिंग पुरुष और महिला की द्विआधारी श्रेणियों की तुलना में अधिक जटिल और तरल है और दृश्य लिंग की विशेषताओं से अधिक पर निर्भर करता है।

उन्होंने इस सिद्धांत को "बेहद खतरनाक बताया क्योंकि यह सभी को समान बनाने के अपने दावे में मतभेदों को रद्द करता है"।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button