मध्यप्रदेश

एमएसएमई मंत्री काश्यप ने मंत्रालय में प्रदेश में क्लस्टर्स विकास एवं कार्ययोजना की विस्तृत समीक्षा की

संकल्प अनुरूप रोजगारमूलक क्लस्टर्स को तीव्र गति से धरातल पर मूर्तरूप दें : एमएसएमई मंत्री काश्यप

एमएसएमई मंत्री काश्यप ने मंत्रालय में प्रदेश में क्लस्टर्स विकास एवं कार्ययोजना की विस्तृत समीक्षा की

भोपाल

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य कुमार काश्यप ने मंत्रालय स्थित अपने प्रतिकक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ प्रदेश में क्लस्टर्स विकास के परिदृश्य एवं कार्ययोजना की विस्तृत समीक्षा की। काश्यप ने कहा कि प्रदेश में रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर्स विकास पर बेहतर कार्ययोजना के साथ कार्यान्वयन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी यानि संकल्प 2023 के अनुसरण में प्रदेश में रोजगारमूलक क्लस्टर्स विकास पर तीव्रता से क्रियान्वयन हो। काश्यप ने बुनियादी बिंदुओं पर कार्य करने एवं नियमों आदि में स्पष्टता रखने के निर्देश दिए। प्रदेश में क्लस्टर्स को दिए जाने वाली सामान्य सुविधाओं, रखरखाव, जल स्त्रोत, पहुंच मार्ग सहित विभिन्न आवश्यक बिंदुओं पर सूक्ष्मता से चर्चा हुई। प्रक्रियाधीन क्लस्टर्स, उन्नयन एवं नवीन तैयार क्लस्टर्स पर भी विस्तृत चर्चा हुई।

बैठक में विभाग के अतिरिक्त सचिव शशिभूषण सिंह, संचालक रोहित सिंह, संयुक्त संचालकद्वय पंकज दुबे, विनय तिवारी सहित विभिन्न अधिकारीगण उपस्थित थे।

अपने कृतित्व से स्व. वाजपेयी जी ने देश का नाम दुनिया में रोशन किया

भारत को परमाणु शक्ति सम्पन्न देश बनाया
राज्य मंत्री श्रीमती गौर ने शक्ति नगर में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का किया अनावरण

भोपाल

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने कृतित्व से देश का नाम दुनिया में रोशन किया। उन्होंने भारत को परमाणु शक्ति सम्पन्न देश बनाया। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती गौर सोमवार को शक्तिनगर में स्व. वाजपेयी की प्रतिमा अनावरण समारोह को संबोधित कर रही थी।

राज्य मंत्री श्रीमती गौर ने स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के कृतित्व और व्यक्तित्व से जुड़ी बातों का उल्लेख करते हुए कहा कि स्व. वाजपेयी जी प्रखर वक्ता थे। उनके धुर विरोधी भी उनका लोहा मानते थे। स्व. वाजपेयी जी भारतीय जनता पार्टी के प्रथम अध्यक्ष थे। प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने भारत को विश्व में नई ऊंचाईयाँ दिलाई।

राज्य मंत्री श्रीमती गौर ने शक्ति नगर मार्केट में 30 लाख रूपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन करते हुए कहा कि क्षेत्र में विकास कार्यों को करने में कमी नहीं रहेगी। उन्होंने रिकार्ड मतों से जीत दिलाने पर क्षेत्र की जनता का आभार व्यक्त किया। श्रीमती गौर ने कहा कि विकास कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता से करेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व एमआईसी पार्षद सुरेश बाड़ीका ने की। तीर्थराज मिश्रा, योगेश सक्सेना और अशोक पटेल विशेष अतिथि थे। पार्षद श्रीमती अर्चना परमार, पूर्व पार्षद श्रीमती रश्मि द्विवेदी, पार्षद नीरज सिंह, वारेलाल अहिरवार, जितेन्द्र शुक्ला, दीपक गुप्ता सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button