खेल-जगत

मुंबई मैराथन के ब्रांड दूत बने मेब केफलेजिगी

बीएआई 28 खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय अनुभव का खर्च उठाएगा

नई दिल्ली
 भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) इस साल सीनियर राष्ट्रीय पुरुष और महिला चैंपियन क्रमश: चिराग सेन और अनमोल खर्ब सहित 28 खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलने का खर्च उठाएगा।

विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की रैंकिंग में 26वें से 75वें स्थान पर मौजूद भारतीय खिलाड़ियों के अलावा सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले ऐसे खिलाड़ी जो राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें इससे फायदा मिलेगा। इसके लिए पैसा बीएआई और ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) की साझेदारी से आएगा।

अबु धाबी मास्टर्स चैंपियन उन्नति हुड्डा और 2023 बैडमिंटन एशिया अंडर-17 जूनियर चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता तन्वी शर्मा भी एकल और युगल वर्ग के उन 28 खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें कई प्रतियोगिताओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है।

बीएआई के सचिव संजय मिश्रा ने सोमवार को विज्ञप्ति में कहा, ''बीएआई यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि होनहार प्रतिभाओं को अपनी क्षमता दिखाने के लिए जरूरी समर्थन मिले, भले ही वे राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा नहीं हों।''

उन्होंने कहा, ''आरईसी के साथ हमारी साझेदारी ना केवल हमें इन अवसरों को व्यापक आधार देने में मदद करेगी बल्कि बैडमिंटन खिलाड़ियों को कई अंतरराष्ट्रीय चैलेंजर स्पर्धाओं के साथ-साथ सुपर 300 टूर्नामेंट में भाग लेने के अधिक से अधिक अवसर देगी और इससे उनकी रैंकिंग बेहतर होगी तथा साथ ही विदेशी खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का अनुभव भी मिलेगा।''

चयनित खिलाड़ियों को दो सुपर 300 प्रतियोगिताओं ओरलियंस मास्टर्स और स्विस ओपन सहित कुल आठ टूर्नामेंट में से तीन को चुनने का विकल्प दिया गया है जिसके लिए बीएआई प्रत्येक खिलाड़ी को पूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है:

पुरुष एकल:

1. सतीश कुमार करुणाकरण (विश्व रैंकिंग 51)

2. एस शंकर मुथुसामी सुब्रमण्यम (विश्व रैंकिंग 71)

3. समीर वर्मा (विश्व रैंकिंग 74)

4. चिराग सेन (सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन)

5. थारुन मन्नेपल्ली (सीनियर राष्ट्रीय उपविजेता)

महिला एकल:

1.आकर्षी कश्यप (विश्व रैंकिंग 40)

2.मालविका बंसोड़ (विश्व रैंकिंग 52)

3.उन्नति हुड्डा (विश्व रैंकिंग 56)

4. तान्या हेमंत (विश्व रैंकिंग 69)

5. तस्नीम मीर (विश्व रैंकिंग 73)

6. इमाद फारूकी सामिया (विश्व रैंकिंग 74)

7. अनमोल खर्ब (सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन)

8. तन्वी शर्मा (सीनियर राष्ट्रीय उप विजेता)

पुरुष युगल:

1.हरिहरन अम्साकरुणन/रूबन कुमार रेथिनसबापति (विश्व रैंकिंग 70)

2.पीएस रविकृष्ण/शंकर प्रसाद उदयकुनर (विश्व रैंकिंग 75)

3.सूरज गोएला/पृथ्वी कृष्णमूर्ति रॉय (सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन)

महिला युगल:

1. अश्विनी भट्ट के/शिखा गौतम (विश्व रैंकिंग 49)

2.रुतपर्णा पांडा/श्वेतपर्णा पांडा (विश्व रैंकिंग 52)

3.सिमरन सिंह/रितिका ठाकर (विश्व रैंकिंग 63)

4.प्रिया कोनजेंगबाम/श्रुति मिश्रा (सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन)

मिश्रित युगल:

1.सतीश कुमार करुणाकरण/आदया वरियाथ (विश्व रैंकिंग 64)।

मुंबई मैराथन के ब्रांड दूत बने मेब केफलेजिगी

मुंबई
एथेंस ओलंपिक 2004 के रजत पदक विजेता और लंबी दूरी के जाने माने धावक मेब केफलेजिगी को रविवार को 19वीं टाटा मुंबई मैराथन का ब्रांड दूत नियुक्त किया गया।

यह विश्व एथलेटिक्स की 'गोल्ड लेबल' की रेस है और प्रोकैम इंटरनेशनल इसका प्रमोटर है।

एरीट्रिया में जन्में अमेरिकी केफलेजिगी ने उस समय इतिहास रचा था जब वह ओलंपिक पदक (2004), न्यूयॉर्क सिटी मैराथन (2009) और बोस्टन मैराथन (2014) जीतने वाले पहले धावक बने थे।

वह 2009 में 1982 के बाद न्यूयॉर्क मैराथन जीतने वाले पहले अमेरिकी भी बने। वह अपने करियर में कुल आठ बार न्यूयॉर्क मैराथन में शीर्ष 10 में शामिल रहे।

टाटा मुंबई मैराथन को एतिहासिक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से हरी झंडी दिखाई जाएगी।

भारतीय महिला हॉकी टीम को लगातार तीसरी बार ओलंपिक में जगह बनाने का भरोसा: नवनीत

रांची
 अटैकिंग मिडफील्डर नवनीत कौर ने  कहा कि भारतीय महिला टीम लगातार तीसरी बार ओलंपिक कोटा हासिल करने को लेकर आश्वस्त है और यहां की परिस्थितियों की जानकारी आठ टीम के हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर से पहले मेजबान टीम को अच्छी स्थिति में रखेगी।

सविता पूनिया के नेतृत्व में भारतीय टीम ने पिछले साल नवंबर में यहां मरांग गोमके जयपाल सिंह मुंधा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।

मेजबान टीम ने फाइनल में जापान को 4-0 से हराकर प्रतियोगिता में अपना लगातार दूसरा खिताब जीता था।

नवनीत ने हॉकी इंडिया की विज्ञप्ति में कहा, ''रांची में जल्दी पहुंचने से हमें मुख्य पिच (मैदान) पर कुछ सत्र अभ्यास का मौका मिला और इससे हमें मौसम के अनुकूल ढलने में भी मदद मिली।''

उन्होंने कहा, ''हम महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान भी इस स्थल पर खेल चुके हैं इसलिए हम पिच से अच्छी तरह वाकिफ हैं।''

तोक्यो ओलंपिक खेलों में ऐतिहासिक चौथे स्थान पर रही भारतीय टीम ने परिस्थितियों को समझने के लिए लगभग एक सप्ताह बिताया। भारतीय टीम ने खूंटी जिले के कुछ और स्थलों पर भी प्रशिक्षण लिया।

नवनीत ने कहा, ''हमने खूंटी जिले में भी जाकर प्रशिक्षण लिया जो हमारे कुछ साथियों का घर है और उन बच्चों के चेहरे पर उत्साह देखना अविश्वसनीय था जो हमारी हौसलाअफजाई करने आए थे।''

भारत को पूल बी में रखा गया है और वह अपना अभियान शनिवार को अमेरिका के खिलाफ शुरू करेगा और इसके अगले दिन न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। एक दिन के आराम के बाद 16 जनवरी को भारत का मुकाबला इटली से होगा।

पूल ए में विश्व नंबर पांच जर्मनी, एशियाई खेलों के पूर्व चैंपियन जापान, चिली और चेक गणराज्य को जगह मिली है।

प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और शीर्ष तीन में रहने वाली टीमों को पेरिस ओलंपिक 2024 में जगह मिलेगी।

सेमीफाइनल 18 जनवरी को होंगे जबकि फाइनल और कांस्य पदक का प्ले ऑफ मुकाबला 19 जनवरी को होगा।

यह टूर्नामेंट शुरुआत में से चीन में होना था लेकिन चीन की महिलाओं के पेरिस ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने के बाद हॉकी इंडिया ने एफआईएच से प्रतियोगिता को भारत में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button