देश

पंजाब उपचुनाव में 60 उम्मीदवारों ने किया पर्चा जमा, अकाली दल ने नहीं उतारा एक भी प्रत्याशी, जानें वजह

चंडीगढ़
 पंजाब में चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 60 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव 13 नवंबर को होंगे। गिद्दड़बाहा सीट पर सबसे ज़्यादा 20 उम्मीदवार हैं। बरनाला से 18, डेरा बाबा नानक से 14 और चब्बेवाल से 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। ये उपचुनाव जून में चार विधायकों के लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद ज़रूरी हो गए थे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख शुक्रवार थी। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे। चुनाव की पूरी प्रक्रिया 25 नवंबर को खत्म होगी।

पंजाब की इन चारों सीटों पर चुनाव इसलिए कराना पड़ रहा है क्योंकि इन सीटों का प्रतिनिधित्व करने वाले चार विधायक जून में लोकसभा के लिए चुने गए थे। इन चारों सीटों पर कुल 6.96 लाख मतदाता हैं और 831 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव आयोग ने इन चारों विधानसभा क्षेत्रों वाले जिलों – गुरदासपुर, होशियारपुर, श्री मुक्तसर साहिब और बरनाला – में चुनाव आचार संहिता लागू कर दी है। यह आचार संहिता चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगी।

अकाली दल ने नहीं उतारे उम्मीदवार
पंजाब की चारों विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे है। शिअद ने उपचुनाव न लड़ने के फैसला लिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. दलजीत सिंह चीमा ने बताया कि करीब दो घंटे चली बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की गई। इसके बाद पार्टी ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि पार्टी एसजीपीसी के प्रधान पद के लिए होने वाले चुनाव में हिस्सा लेगी।

डेरा बाबा नानक-

डेरा बाबा नानक से कांग्रेस की प्रत्याशी जतिंदर कौर हैं। वहीं भाजपा से रवि करण सिंह काहलों और आम आदमी पार्टी से गुरपीप सिंह मैदान में हैं। उनके अलावा पाला सिंह संधू ने अकाली दल (अमृतसर) और सतनाम सिंह, रणजीत सिंह, सिमरनजीत कौर, अयूब मसीह, नवप्रीत सिंह, जतिंदर कौर, लवप्रीत सिंह और संत सेवक ने आजाद के तौर पर नामांकन भरा है।

चब्बेवाल –

चब्बेवाल रिजर्व सीट है। यहां से कांग्रेस की तरफ से रणजीत कुमार, बीजेपी की तरफ से सोहन सिंह और AAP की तरफ से इशांक कुमार ने नामांकन भरा है। उनके अलावा यहां से रोहित कुमार, दविंदर सिंह और दविंदर कुमार भी मैदान में हैं।

गिद्दड़बाहा-

पंजाब की वीआइपी सीट बन चुकी गिद्दड़बाहा से कांग्रेस की उम्मीदवार अमृता वड़िंग, भाजपा के मनप्रीत बादल और आम आदमी पार्टी के हरदीप सिंह हैं। उनके अलावा राजेश गर्ग, गुरप्रीत सिंह, ओम प्रकाश, राजेश गर्ग, इकबाल सिंह, सुखदेव सिंह, जगमीत सिंह, मनप्रीत सिंह, हरदीप सिंह, मुनीष वर्मा, सुखराज करण सिंह, प्रवीण हेताशी, वीरपाल कौर, गुरमीत सिंह रंगरेटा भी मैदान में हैं।

संगरूर-

संगरूर से कांग्रेस के उम्मीदवार कुलदीप सिंह काला ढिल्लों, भाजपा के केवल सिंह ढिल्लों और आम आदमी पार्टी की तफ से हरिंदर सिंह धालीवाल मैदान में हैं। इनके अलावा पप्पू कुमार, सरदूल सिंह, सुखचैन सिंह, अरुण प्रताप सिंह, राजू, रोहित कुमार, तरसेम सिंह, जगमोहन सिंह, बग्गा सिंह कहनेके, गुरदीप सिंह बाठ, गोविंद सिंह संधू, गुरप्रीत सिंह और यादविंदर सिंह ने नामांकन भरे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button