खेल-जगत

भारत- न्यूजीलैंड टेस्ट: धोनी-विराट की कप्तानी में कभी नहीं हुआ ऐसा, रोहित के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

बेंगलुरु
टीम इंडिया ने बेंगलुरु टेस्ट मैच में 356 रनों की लीड दी थी न्यूजीलैंड को और पुणे में 103 रनों की लीड दे दी है। होम टेस्ट सीरीज में लगातार दो टेस्ट मैचों में 100 से ज्यादा लीड पहली पारी में देना का शर्मनाक काम भारतीय टीम ने 23 सालों बाद जाकर किया है। एम एस धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में ऐसा कभी भी नहीं हुआ है, जबकि रोहित शर्मा के नाम यह अनचाहा शर्मनाक रिकॉर्ड अब जुड़ गया है। जब टीम इंडिया ने पिछली बार किसी टेस्ट सीरीज में बैक टू बैक मैचों में 100 रनों से ज्यादा की लीड दी थी, तब सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया था, लेकिन इस सीरीज में लगता है भारतीय टीम की हार अब नजर आने लगी है। पुणे टेस्ट में जब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 259 रनों पर ऑलआउट किया, तो लगा था कि भारतीय बल्लेबाज कम से कम कुछ लीड तो लेंगे, लेकिन लीड लेना तो दूर की बात भारतीय टीम तो 100 से ज्यादा रनों की लीड दे बैठी है।

पिछली बार जब यह हुआ था, तब टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली थे। 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत ने मुंबई टेस्ट में 173 रनों की जबकि ईडन गार्डन टेस्ट में 274 रनों की लीड ऑस्ट्रेलिया को दी थी। ईडन गार्डन टेस्ट तो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया था, क्योंकि टीम इंडिया फॉलोऑन झेलने के बावजूद उस टेस्ट मैच में जीत गई थी। भारतीय टीम का पुणे में जो हाल हुआ, उसे देखकर फैन्स काफी ज्यादा निराश हैं। कप्तान रोहित बिना खाता खोले आउट हुए, वहीं विराट कोहली महज एक रन बनाकर आउट हुए।

किसी एक बैटर ने पचासा नहीं लगाया। भारत की ओर से बेस्ट स्कोरर रविंद्र जडेजा रहे, जिन्होंने 38 रनों की पारी खेली, वहीं यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने 30-30 रनों का योगदान दिया। ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर ने 18-18 रनों की पारियां खेलीं। भारतीय टीम को अगर सीरीज बचानी है, तो हर हाल में यह टेस्ट मैच जीतना होगा, जो फिलहाल काफी ज्यादा मुश्किल नजर आ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button