देश

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष बने हरविंदर कल्याण , घरौंडा से तीसरी बार जीते हैं चुनाव

चंडीगढ़

हरियाणा की 15वीं विधानसभा का विशेष सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इस दौरान नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके अलावा सदन के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव की तैयारियां भी हो गई हैं। करनाल के घरौंदा विधानसभा क्षेत्र से तीसरी बार विधायक बने हरविंदर कल्याण शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा के नए स्पीकर चुने जाएंगे। वहीं जींद विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे कृष्ण मिड्ढा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर चुने जाएंगे। गौरतलब है कि विधानसभा स्पीकर का चुनाव शुक्रवार को होगा। इससे पहले नवनिर्वाचित 90 विधायकों को प्रोटेम स्पीकर रघुवीर सिंह कादियान शपथ दिलाएंगे।

हरविंदर कल्याण भाजपा के टिकट पर रोर समुदाय से चुने गए दो विधायकों में से एक हैं। उनका नाम मंत्री पद के लिए भी विचार किया गया था। हालांकि बाद में बीजेपी हाईकमान ने उन्हें विधानसभा स्पीकर के रूप में चुनने का फैसला किया। हरविंदर कल्याण के स्पीकर के चुनाव का मतलब करनाल को प्रतिनिधित्व देना भी होगा। इससे पहले करनाल जिले को मंत्रिमंडल में कोई प्रतिनिधित्व नहीं मिला था।
कृष्ण मिड्ढा होंगे डिप्टी स्पीकर

वहीं कृष्ण मिड्ढा को डिप्टी स्पीकर बनाने के पीछे बीजेपी का उद्देश्य पंजाबी-खत्री समुदाय को प्रतिनिधित्व देना है। इस समुदाय से नवनिर्वाचित सदन में आठ भाजपा विधायक हैं। इसके अलावा इस कदम का मकसद जींद के शहरी क्षेत्रों में पकड़ मजबूत करना है। यहां के नरवाना से कृष्ण कुमार बेदी को मंत्री पद भी दिया गया है। कृष्ण मिड्ढा के पिता हरि चंद मिड्ढा जींद से भारतीय राष्ट्रीय लोकदल (INLD) के विधायक थे। कृष्ण मिड्ढा अपने पिता के निधन के बाद जींद उपचुनाव लड़ने लिए 2019 में भाजपा में शामिल हो गए थे जिसमें उन्हें जीत भी मिली थी।
क्या होगी प्रकिया

विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए तैयार की गई प्रक्रिया के मुताबिक विधानसभा का एक सदस्य हरविंदर कल्याण के नाम का प्रस्ताव रखेगा। प्रस्ताव को समर्थन मिलने के बाद कार्यवाहक अध्यक्ष उन्हें निर्वाचित घोषित करेंगे। डिप्टी स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया स्पीकर के समान ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button