देश

मार्क मोबियस ने की रतन टाटा की तारीफ, कहा- टाटा ग्रुप देश का सबसे बेहतर कारोबारी ग्रुप है

नई दिल्ली
वैश्विक निवेशक मार्क मोबियस की ओर से सोमवार को कहा गया कि टाटा ग्रुप देश का सबसे बेहतर कारोबारी ग्रुप है। साथ ही उन्होंने बताया कि वह कुछ वर्षों पहले रतन टाटा से मिले थे। वे दिग्गज भारतीय कारोबारी होने के बाद भी विनम्र थे। 'एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024' में मोबियन ने अपने निवेश मंत्रा पर बात करते हुए आगे कहा कि वह निवेश के दौरान कंपनी में रिटर्न-ऑन-इक्विटी, डेट-टू-इक्विटी और मैनेजमेंट की क्वालिटी देखते हैं।

वहीं, उन्होंने आगे कहा कि वह निवेश के दौरान प्राइस-टू-अर्निंग (पीई) रेश्यो को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं, क्योंकि यह कंपनी के पुराने प्रदर्शन को दिखाता है।
मोबियस ने कहा कि भारत आने वाले समय में सेमीकंडक्टर क्षेत्र में एक लीडर बनने जा रहा है। इसकी वजह भारत में मांग, अच्छी अर्थव्यवस्था और एक मजबूत सॉफ्टवेयर इकोसिस्टम होना है। दिग्गज निवेशक ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटलीकरण कार्यक्रम का लाभ सभी लोगों को मिला है। यह उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है।

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) से टैक्स सिस्टम का एकीकरण किया है, जो कि एक बहुत बड़ा बदलाव है। मोबियस ने युवा निवेशकों को सलाह देते हुए कहा कि कभी भी बाजार में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। आपको बाजार को अच्छे से समझना चाहिए और तर्क के आधार पर चुने हुए शेयरों में निवेश करना चाहिए।

मोबियस ने जोर देते हुए कहा कि अगर देश को समृद्ध बनाना है तो बाजार आधारित अर्थव्यवस्था बनानी होगी। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान भी जानते हैं कि किसी भी देश में पैसा कमाने के लिए बाजार आधारित अर्थव्यवस्था होना जरूरी है। बाजार अर्थव्यवस्था के लिए आपको पूंजी जुटाने के लिए शेयर बाजारों की आवश्यकता होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button