देश

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने शहर के निवासियों की प्रति व्यक्ति आय में 14 प्रतिशत की वृद्धि बताने वाली सरकारी रिपोर्ट पर टिप्पणी, कहा- सोने से पहले मुझे मीलों चलना है

नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर के निवासियों की प्रति व्यक्ति आय में 14 प्रतिशत की वृद्धि बताने वाली सरकारी रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह उनकी सरकार द्वारा उठाए गए सामूहिक "कड़ी मेहनत" और "अभिनव और दूरदर्शी कदमों" का परिणाम है। एक्स पर एक पोस्ट में केजरीवाल ने लिखा, ''किसी भी एक साल में किसी भी राज्य में प्रति व्यक्ति आय में यह बहुत बड़ी वृद्धि है। दो करोड़ दिल्लीवासियों की मेहनत और दिल्ली सरकार की दिन-रात मेहनत से यह हासिल हुआ है। पिछले नौ वर्षों में कई नवोन्मेषी और दूरदर्शी कदम उठाए गए हैं।'' उन्होंने कहा, "लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। मुझे सोने से पहले मीलों चलना होगा।"
      
दिल्ली सरकार द्वारा शनिवार को जारी सांख्यिकी हैंडबुक-2023 के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 3,89,529 रुपये से बढ़कर 4,44,768 रुपये हो गई, जो राष्ट्रीय औसत से 158 प्रतिशत अधिक है। एक बयान में, सरकार ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि दिल्ली में देश में सबसे अधिक न्यूनतम मजदूरी है – unskilled के लिए 17,494 रुपये, semi-skilled के लिए 19,279 रुपये और skilled श्रमिकों के लिए 21,215 रुपये। आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की हैंडबुक जारी करते हुए योजना विभाग मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP सरकार ने विभिन्न बाधाओं का सामना करने के बावजूद 2023 में सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में नए मानक स्थापित किए हैं।
 
हैंडबुक डेटा का हवाला देते हुए सरकार ने यह भी बताया कि दिल्ली में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में लगभग 2.8 लाख की वृद्धि हुई और 2022-23 में 1 लाख से अधिक पानी के कनेक्शन जोड़े गए।केजरीवाल सरकार की मुफ्त बिजली योजना के तहत 2022-23 में शून्य मूल्य के 3.41 करोड़ से अधिक बिजली बिल उत्पन्न हुए, जहां 200 यूनिट तक मासिक उपयोग मुफ्त है। रिपोर्ट में सार्वजनिक परिवहन, इलेक्ट्रिक वाहन अनुकूलन के साथ-साथ वितरण और कल्याण योजनाओं में उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button