मध्यप्रदेश

डबल डेकर बस इंदौर पहुंची, एक साथ 60 यात्री कर सकेंगे सफर, एक माह चलेगा ट्रायल रन

इंदौर
 इंदौर में जल्द इलेक्ट्रानिक डबल डेकर बस शुरू होने वाली है. डबल डेकर बस का ट्रायल रन शुरू हो गया है. जल्द ही यह इंदौर की सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आएंगी. शहर में डबल डेकर बस की शुरूआत को इंदौर के लिए एक बड़ी सौगात माना जा रहा है.

ट्रायल रन पूरा होने के बाद तय होगा डबल डेकर बस का रूट

गौरतलब है  कैबिनेट मंत्री (शहरी विकास एवं आवास विभाग) कैलाश विजयवर्गीय, महापौर और ए.आई.सी.टी.एस.एल बोर्ड के अध्यक्ष पुष्यमित्र भार्गव ने अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड परिसर से "इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस" का ट्रायल रन प्रारंभ किया. ट्रायल रन के बाद रूट तय किया जाएगा.

एक माह तक इंदौर शहर के विभिन्न मार्गों पर चलेगा ट्रायल रन

मुंबई से स्विच मोबिलिटी के माध्यम से शहर पहुंची इलेक्ट्रानिक डबल डेकर बस का ट्रायल रन एक माह तक चलेगा. बस की फिजीबिलिटी टेस्ट का ट्रायल रन शहर के विभिन्न मार्गों पर संचालित की जाएगी. इलेक्ट्रानिक बस की लंबाई 9.7 मीटर, चौड़ाई 2.6 मीटर, ऊंचाई 4.7 मीटर है. डबल डेकर बस के फ्लोर सीट पर 29 और ऊपर 36 यात्री बैठ सकेंगे.

एक बार चार्ज होने पर 250 किमी तक चलेगी
इस बस को स्विच मोबिलिटी कंपनी ने तैयार किया है। बस में डबल चार्जर सिस्टम है। इससे बस के ई-रिचार्ज होने वाला समय आधा हो जाता है। यानी सिंगल चार्जर से बस अगर 6 घंटे में चार्ज होती है तो डबल चार्जर से बस 3 घंटे में ही चार्ज हो जाएगी। वहीं, एक बार चार्ज होने पर ये बस करीब 250 किलोमीटर की सफर तय करती है।. ट्रायल रन के दौरान सभी अतिथियों ने ए.आई.सी.टी.एस.एल कार्यालय से शिवाजी वाटिका होते हुए एग्रीकल्चर कॉलेज से पिपलिहाना चौराहा होते हुए दोबारा शिवाजी वाटिका से गीता भवन होते हुए ए.आई.सी.टी.एस.एल तक सफर किया.

ये सुविधाएं हैं खास
बस में पावरफुल एसी के साथ ही जीपीएस, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, फायर अलार्म, सीसीटीवी कैमरे, ऑनबोर्ड यूनिट जैसी कई सुविधाएं दी गई है, जो यात्रा को सुरक्षित भी बनाएंगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button