खेल-जगत

फीफा ने 2025 क्लब विश्व कप के लिए स्थानों का खुलासा किया, न्यू जर्सी में फाइनल होगा

न्यूयॉर्क.
विश्व फुटबॉल की शासी संस्था फीफा ने अमेरिका में 12 स्टेडियमों की घोषणा की है, जहां नए फीफा क्लब विश्व कप 2025 के 63 मैच खेले जाएंगे, जिसमें फाइनल न्यूयॉर्क न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट 15 जून, 2025 को शुरू होगा। न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी में मेटलाइफ स्टेडियम 13 जुलाई, 2025 को फाइनल का आयोजन करेगा, जो कि फीफा विश्व कप 26 के फाइनल से ठीक एक साल पहले होगा।

फाइनल के लिए बहुउद्देशीय ओपन-एयर स्टेडियम, जिसे 2010 में 82,500 की क्षमता के साथ खोला गया था, 2016 कोपा अमेरिका सेंटेनारियो के फाइनल का स्थल था, जब चिली ने लियोनल मेसी के अर्जेंटीना को पेनल्टी पर हराया था। इस स्थल को पहले फीफा विश्व कप 26 फाइनल की मेजबानी के लिए चुना गया था, इसके अलावा दो और नॉकआउट मुकाबले और पांच ग्रुप-स्टेज मैच भी होने हैं।

मेटलाइफ स्टेडियम के अलावा, अन्य 11 स्थल हैं; मर्सिडीज-बेंज स्टेडियम (अटलांटा), बैंक ऑफ अमेरिका स्टेडियम (शार्लोट), टीक्यूएल स्टेडियम (सिनसिनाटी), रोज बाउल स्टेडियम (लॉस एंजेलिस), हार्ड रॉक स्टेडियम (मियामी), जियोडिस पार्क (नैशविले), कैंपिंग वर्ल्ड स्टेडियम (ऑरलैंडो), इंटर एंड कंपनी स्टेडियम (ऑरलैंडो), लिंकन फाइनेंशियल फील्ड (फिलाडेल्फिया), लुमेन फील्ड (सिएटल) और ऑडी फील्ड (वाशिंगटन, डी.सी.)

फीफा प्रमुख जियानी इन्फेंटिनो ने कहा, “फीफा क्लब विश्व कप 2025 में 12 शानदार स्टेडियम होंगे, जहां दुनिया के 32 सर्वश्रेष्ठ क्लबों के महान खिलाड़ी फुटबॉल के वैश्विक इतिहास में एक नया अध्याय लिखेंगे।” उन्होंने कहा, “यह नई फीफा प्रतियोगिता विश्वव्यापी क्लब फुटबॉल में वास्तविक एकजुटता और समावेशिता का एकमात्र सच्चा उदाहरण है, जो अफ्रीका, एशिया, मध्य और उत्तरी अमेरिका तथा ओसनिया के सर्वश्रेष्ठ क्लबों को एक अविश्वसनीय नए विश्व कप में यूरोप और दक्षिण अमेरिका के पावरहाउस के साथ खेलने का अवसर प्रदान करती है, जिसका विश्व स्तर पर क्लब फुटबॉल और प्रतिभा के विकास पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ेगा।”

क्लब विश्व कप में चार टीमों के आठ समूह होंगे, जिनमें से प्रत्येक एकल-गेम राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेलेगा। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें राउंड ऑफ 16 से फाइनल तक एकल-मैच नॉकआउट चरण में आगे बढ़ेंगी। दिसंबर के लिए निर्धारित ड्रॉ के साथ, 32 टीमों में से केवल दो की पुष्टि होनी बाकी है: एक दक्षिण अमेरिका से, दूसरी मेजबान देश का प्रतिनिधित्व करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button