विदेश

सीरिया में एक हमले में 12 ईरान समर्थित लड़ाकों की मौत

दमिस्क/एजोर.

रविवार को सीरिया में हुए एक हमले में 12 ईरान समर्थित लड़ाकों की मौत हो गई है और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। संघर्षों पर निगाह रखने वाली एक संस्था ने यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया के देर एजोर शहर के पूर्व में एक ठिकाने पर हुए हमले में 12 ईरान समर्थित लड़ाकों की मौत हुई है। यह इलाका इराक की सीमा के नजदीक स्थित है। हमला कहां से हुआ, इसकी जानकारी नहीं मिली है।

अभी तक किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली
अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। गौरतलब है कि ईरान द्वारा सीरिया को साल 2011 में शुरू हुए गृहयुद्ध के समय से ही सैन्य मदद दी जा रही है। इस्राइल द्वारा बीते समय में सीरिया में ईरान समर्थित संगठनों के ठिकानों पर कई बार हमले किए हैं। यही वजह है कि अभी पश्चिम एशिया में जिस तरह के हालात हैं और इस्राइल और ईरान में जैसी ठनी हुई है, उसे देखते हुए इस हमले के पीछे भी इस्राइल का हाथ होने से इनकार नहीं किया जा सकता। अमेरिका द्वारा भी कई बार सीरिया में हमलों को अंजाम दिया गया है। ऐसे में ताजा हमले को लेकर कुछ तरह तरह की चर्चाएं हैं।

सीरिया में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिशों में जुटा ईरान
ईरान लगातार सीरिया में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है और इस्राइल इसका विरोध कर रहा है। शुक्रवार को ही इस्राइल के हमले में लेबनान में हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला की मौत हो गई है। लेबनान में इस्राइल के हमलों में अभी तक 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग विस्थापित जीवन जी रहे हैं। इसके चलते पश्चिम एशिया में तनाव चरम पर है। सीरिया में मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था का कहना है कि इस्राइली सेना लगातार सीरिया-लेबनान सीमा पर हथियारों के सप्लाई रूट पर हमले कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button