खेल-जगत

आईपीएल में अब पांच खिलाड़ियों को किया जा सकेगा रिटेन, टीमों के पास एक राइट टू मैच का भी विकल्प

मुंबई.
आईपीएल 2025 के लिए सभी टीमों के पास पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प मिल सकता है। इसके अलावा टीमों के पास नीलामी के दौरान एक राइट टू मैच कार्ड का भी विकल्प होगा। ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है कि अगले आईपीएल सीज़न की मेगा नीलामी से पहले अन्य रिटेंशन नियमों को अंतिम रूप देकर उसकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी है कि कितने भारतीय खिलाड़ी या विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकेगा। कुल मिला कर अभी तक रिटेंशन नियमों में होने वाले बदलावों में इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि रिटेन किए जाने वाले कुल खिलाड़ियों में भारतीय खिलाड़ी, विदेशी खिलाड़ी और अनकैप्ड खिलाड़ियों की संख्या क्या होगी। इसके अलावा खिलाड़ियों के रिटेंशन के लिए कितने स्लैब होंगे, इस बात की भी जानकारी नहीं मिल सकी है। हालांकि हर टीम के पास लगभग 115 से 120 करोड़ रूपए का पर्स होगा।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए रिटेंशन नियमों पर बहुप्रतीक्षित घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है क्योंकि गवर्निंग काउंसिल की शनिवार को बैठक होने वाली है। घोषणा में 24 घंटे लग सकते हैं लेकिन अगले कुछ घंटों में औपचारिक निर्णय की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। क्रिकबज पुष्टि कर सकता है कि आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की बैठक शनिवार (28 सितंबर) को निर्धारित की गई है। सूत्रों की मानें तो यह बेंगलुरु के नए एनसीए सेंटर में शाम 6:30 बजे होगी।

शनिवार को आईपीएल जीसी को बुलाने का फैसला आखिरी समय में लिया गया क्योंकि बैठक के लिए नोटिस शुक्रवार शाम को ही सदस्यों को भेजे गए थे। बैठक के बाद हमेशा घोषणा की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, ऐसी धारणा है कि रिटेंशन का फैसला, एक नीतिगत फैसला और वह भी एक महत्वपूर्ण फैसला, रविवार को बेंगलुरु में होने वाली महत्वपूर्ण आम सभा के सामने रखा जा सकता है, इससे पहले कि इसे सार्वजनिक किया जाए।

रिटेंशन की संख्या तय करने के अलावा, जीसी से मेगा-नीलामी की तारीख और स्थान पर भी फैसला लेने की उम्मीद है। अभी तक, यह कहा जा रहा है कि यह नवंबर के अंत में होगा और खाड़ी के किसी शहर में हो सकता है। माना जा रहा है कि सऊदी अरब भी नीलामी की मेजबानी करने के लिए उत्सुक है और अगर जीसी मंजूरी देता है, तो यह रियाद में भी हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button