मध्यप्रदेश

MP के कई जिलों में आज होगी तेज बारिश, जानें कहां-कैसा रहेगा मौसम

भोपाल

मध्य प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को आधे प्रदेश 31 जिलों बारिश होने की संभावना है। वहीं बाकी जिलों में मौसम साफ रहेगा। राजधानी भोपाल में सुबह से धूप छांव चल रहा है।  लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) के असर से अगले 3 दिन प्रदेश में तेज बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को इंदौर, उज्जैन-जबलपुर समेत प्रदेश के 31 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। दक्षिणी हिस्से के बैतूल, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, सिवनी और पांढुर्णा में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार सीहोर, खंडवा, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सागर जिलों में तेज पानी गिर सकता है। बाकी जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश होने का अनुमान है। जानकारी के लिए बता दें कि सितंबर में चौथी बार स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हुआ है जिससे कई जिलों में बारिश देखने को मिल रही है।  

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया एक्टिव
मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि प्रदेश में अगले दो तीन दिन तक ऐसे ही मौसम बना रहेगा उसके बाद बारिश का दौर कम होगा। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) एक्टिव हो गया है। वहीं, दो-तीन सिस्टम और एक्टिव हो रहे हैं। इस वजह से प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर चलेगा। एमपी में मानसून दौर जून से सितंबर के बीच रहता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में मानसून की विदाई अक्टूबर में हो रही है। ऐसे में अनुमान है कि इस बार भी मानसून अक्टूबर में ही विदा होगा।

इसलिए ऐसा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, सितंबर में चौथी बार स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हुआ है। इस वजह से 25, 26 और 27 सितंबर को तेज बारिश का दौर बना रहेगा।

मौसम वैज्ञानिक वीएस यादव ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) एक्टिव हो गया है। इस वजह से प्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर चलेगा। भोपाल में भी दोपहर बाद हल्की बारिश हो सकती है।

इंदौर समेत 11 जिलों में बारिश

लो प्रेशर एरिया की एक्टिविटी होने से मंगलवार से प्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। इंदौर, जबलपुर समेत 11 जिलों में बारिश हुई। सिवनी में ढाई इंच पानी गिरा। वहीं, मंडला में पौने 2 इंच बारिश हो गई। उमरिया, छिंदवाड़ा, बैतूल, खंडवा में भी तेज बारिश हुई। भोपाल में हल्की बारिश हुई। धार, जबलपुर, रीवा और इंदौर में भी हल्की बारिश का दौर चलता रहा। इधर, कई शहरों में तेज गर्मी का असर भी रहा।

भोपाल में पारा 34.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। उमस का असर भी देखने को मिला। खजुराहो में सबसे ज्यादा 36.8 डिग्री और टीकमगढ़ में 36 डिग्री तापमान रहा। सतना में 35 डिग्री, गुना में 35.6 डिग्री, ग्वालियर में 35.8 डिग्री, रतलाम में 35 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर दर्ज किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button