खेल-जगतदेश

16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर नें वल्र्ड नंबर वन खिलाड़ी को दी मात

रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स में बड़ा उलटफेर

नई दिल्ली, Realindianews.com  भारत के 16 साल के ग्रैंडमास्टर आर प्रागननंदा ने ऑनलाइन खेले गए रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स में बड़ा उलटफेर किया है। उन्होंने वल्र्ड के नंबर वन चेस खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। सोमवार सुबह खेले गए गेम में प्रागननंदा ने काले मोहरों से खेलना शुरू किया और कार्लसन को 39 चाल में ही मात दे दी।
इस जीत के बाद प्रागननंदा 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं और भारतीय ग्रैंडमास्टर के 8 पॉइंट हो गए हैं। उन्होंने इससे पहले केवल लेव आरोनियन के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इसके अलावा उन्होंने दो बाजियां ड्रॉ खेलीं, जबकि 4 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। प्रागननंदा ने अनीश गिरि और क्वांग लीम के खिलाफ बाजियां ड्रॉ कराई थीं, जबकि एरिक हैनसेन, डिंग लिरेन, जान क्रिजस्टोफ डूडा और शखरियार मामेदयारोव से उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। कुछ महीने पहले नॉर्वे के कार्लसन से वल्र्ड चैम्पियनशिप का मुकाबला हारने वाले रूस के इयान नेपोमनियाचची 19 पॉइंट के साथ टॉप पर टूर्नामेंट में टॉप पर हैं। हर एक जीत पर खिलाड़ी को 3 पॉइंट और ड्रॉ पर 1 अंक मिलता है। फस्र्ट स्टेप में अभी 7 दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं।
12 साल की उम्र में तोड़ा था विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड
प्रागननंदा 2018 में जब 12 साल के थे, तभी उन्होंने भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथ आनंद का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। उन्होंने ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। विश्वनाथन ने 18 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल किया था। इससे पहले प्रागननंदा 2016 में यंगेस्ट इंटरनेशनल मास्टर बनने का खिताब भी अपने नाम कर चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button