टेक्नोलॉजीदेश

ऑनलाइन वॉलेट से शॉपिंग हुई आसान

भोपाल, RIN । 10 में से 9 भारतीयों ने माना डिजिटल वॉलेट से पेमेंट करना आसान, 98 प्रतिशत लोग इसका डेली इस्तेमाल कर रहे। कोरोना वायरस की वजह से देश में ऑनलाइन शॉपिंग करने का चलन बढ़ा है। इस बीच ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों पर एक सर्वे किया गया। इसे दुनियाभर में पेमेंट सुविधा देने वाली कंपनी ब्लैक हॉक (BLACKHAWK) ने कराया है। इसके अनुसार 10 में से 9 भारतीयों ने माना है कि डिजिटल वॉलेट से शॉपिंग करना आसान हो जाता है। जिन पर ये सर्वे किया गया है 98 प्रतिशत लोगों ने 12 महीनों में सिर्फ ऑनलाइन ही शॉपिंग कर रहे हैं।
डिजिटल पेमेंट से पैसे ज्यादा खर्च होते हैं
सर्वे में शामिल 13,000 ग्लोबल शॉपर्स में से 69 प्रतिशत ने डिजिटल पेमेंट लेने वाले दुकानों में समान खरीदा। जहां डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा नहीं होती थी वहां ये सामान नहीं खरीदते थे। भारत में दूसरे देश के मुकाबले मोबाइल की बिक्री में सबसे आगे है। 54 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने माना कि डिजिटल पेमेंट के ऑप्शन मिलने पर उनके पैसे भी ज्यादा खर्च हो जाते हैं।
डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल डेली करते है्ंं यूजर्स
सर्वे में पाया गया कि दुनिया के 55 प्रतिशत तुलना में 93 प्रतिशत भारतीय डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल डेली करते हैं। साथ ही भारत सभी तरह के डिजिटल के मेथड के इस्तेमाल में भी सबसे आगे है। वह चाहे पे पल, फोन पे, डिजिटल वॉलेट्स, बारकोड्स या मोबाइल से QR कोड्स हो।
वॉलेट से शॉपिंग करना आसान
दरअसल फोन पे, गूगल पे या फिर पेटीएम वॉलेट से पेमेंट करने के लिए बैंक के सर्वर से कनेक्ट होना जरूरी नहीं होता है। ये लोगों को ज्यादा पसंद आया साथ ही पॉपुलर होने की वजह बनी। बैंक हॉलिडे या किसी कारण से बैंक ऑफलाइन हो जाते हैं और पेमेंट नहीं हो पाता है। वहीं वॉलेट से पेमेंट हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button