खेल-जगतदेश

सचिन ने सौरव के लिए लिखा- प्यारी दादी, हैप्पी बर्थडे

टीम इंडिया के लिए गांगुली दादा नहीं दादी

मुंबई RIN । टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा प्रेसिडेंट सौरव गांगुली आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। कई पूर्व क्रिकेटर्स ने उन्हें शुभकामना संदेश भेजा है, पर सचिन तेंदुलकर का मैसेज बेस्ट रहा। उन्होंने अपने इस दोस्त के लिए बांग्ला में पोस्ट किया। उन्होंने गांगुली पर चुटकी लेते हुए लिखा- मेरी प्यारी दादी, हैप्पी बर्थडे। आने वाले समय में मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। यह पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है।
ज्यादातर खिलाड़ी गांगुली को दादी कहते थे
दरअसल, गांगुली के ज्यादातर टीम-मेट्स उन्हें दादा की जगह दादी कहकर ही बुलाते थे। सचिन ने पिछले साल भी पोस्ट में उन्हें दादी कहकर ही बुलाया था। सचिन ने पिछले साल एक इंटरव्यू में अपने पुराने दिनों को याद करते हुए बताया था कि मैं और गांगुली दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं। लोग सौरव को प्यार से दादा कहते हैं, लेकिन मैं हमेशा ही उन्हें दादी कहता था। इसी वजह से टीम के कई खिलाड़ी भी उन्हें कई बार दादी ही कहते हैं। दरअसल साल 2000 के बाद टीम को दादी की तरह प्यार दिया और समय-समय पर डांट सुनाई। टीम का परफॉर्मेंस इससे निखरता गया। गांगुली के कप्तान बनने के बाद 4 साल में टीम 4 आसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची। गांगुली ने टीम को फ्रंट से लीड किया और मुश्किल परिस्थितियों में जीतने की आदत डलवाई।
अंडर-15 टीम में गांगुली से पहली बार मिले सचिन
सचिन ने बताया था कि वे सबसे पहले सौरव से अंडर-15 टीम में इंदौर में मिले थे। उन्होंने सौरव के साथ एक मजाक भी किया था। सचिन ने बताया कि एक बार जब सौरव सो रहा था, तो हमने उसके रूम को पानी से भर दिया था। सचिन और गांगुली को भारतीय टीम की सबसे बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी के नाम पर जाना जाता है। दोनों ने मिलकर वनडे के 136 इनिंग्स में 6609 रन बनाए। इस दौरान एवरेज 49.32 का रहा। भारत के पूर्व ओपनिंग बैट्समैन वीरेंद्र सहवाग ने भी गांगुली को लेकर एक मीम शेयर किया है। वीवीएस लक्षमण, वसीम जाफर जैसे दिग्गज खिलाडिय़ों ने भी दादा को जन्मदिन की बधाई दी।
सहवाग ने दादा के साथ राइड की तस्वीर शेयर की
सहवाग ने जो मीम शेयर किया है, उसमें दोनों एक मोटरसाइकिल पर बैठे हैं। बाइक पर दादा लिखा है। वीरू खुद बाइक चला रहे हैं और उनके पीछे गांगुली बैठे हैं। इसके कैप्शन में सहवाग ने लिखा, दादा की गाड़ी में सवार होकर, दादा के साथ ही राइड पर। कुछ ऐसी ही रही है 5 साल दादा के साथ मेरी राइड। आने वाले सालों में आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशियों की कामना करता हूं। हैप्पी बर्थडे दादा। इस पोस्ट के अलावा सहवाग ने कुछ पुराने पोस्ट भी शेयर किए हैं।
56 इंच के सीने वाले गांगुली का हैप्पी बर्थडे
सहवाग ने एक मजेदार आंकड़ा बताते हुए लिखा- 56 इंच के सीने वाले कैप्टन गांगुली को बधाई। आज साल के 7वें महीने की 8वीं तारीख है। दोनों को मल्टीप्लाई करने पर 56 निकलता है। गांगुली का वल्र्ड कप एवरेज भी 56 का ही है। कुछ ही ऐसे क्रिकेटर हैं, जो दादा के जुनून और उनके इरादे की बराबरी कर सकते हैं।
गांगुली भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक
गांगुली को भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार किया जाता है। उन्होंने 146 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की और इसमें से 76 मैच जीते। टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में 49 टेस्ट में से 21 में जीत हासिल की। 13 मैच हारे और 15 टेस्ट ड्रॉ रहा। गांगुली ने भारत की ओर से 113 टेस्ट और 311 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 7212 रन और वनडे में 11,363 रन बनाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button