देशस्वस्थ-जगत

जाको राखे सांईया: नवजात बच्चे की 11 मिनट बाद आई पहली सांस

कूलिंग थैरेपी से डॉक्टर्स ने बचाई जान

बेंगलुरू,RIN। जाको राखे सांईया मार सके न कोए जैसा मामला आज पुन: चरितार्थ हो गया। हुआ यह बेंगलुरू के रेनबो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां हाल में जन्मे एक नवजात में दुर्लभ बीमारी को मात दी है। जन्म के समय नवजात न तो सांस ले रहा था। न ही धड़कन चल रही थी और न ही रोया। जन्म के 11 मिनट तक शरीर में किसी तरह का मूवमेंट भी नहीं दिखा। डॉक्टर्स ने हार नहीं मानी और कूलिंग थैरेपी की मदद से नवजात की जान बचाने में सफल रहे। हॉस्पिटल के कंसल्टेंट डॉ. प्रदीप कुमार के मुताबिक, जन्म के तुरंत बाद होने वाली जांच में पता चला नवजात की हालत बेहद नाजुक है। सबसे पहले रिससिटेशन तकनीक से 1 मिनट के अंदर उसका दिल धड़कना शुरू हुआ और धड़कन सामान्य हुई। लेकिन उसे पहली बार सांस लेने में 11 मिनट का वक्त लगा।
यह एक तरह की जांच है जो नवजात के जन्म के तुरंत बाद की जाती है। इस जांच की मदद से बच्चे का हार्ट रेट, मांसपेशियों की मजबूती समेत शरीर में स्थिति देखा जाता है। यह जांच दो बार की जाती है, जन्म के 1 मिनट बाद और 5 मिनट बाद।
डॉक्टर के मुताबिक, बच्चा एक दुर्लभ स्थिति से जूझ रहा था। ऐसे मामले मात्र 2 फीसदी बच्चों में सामने आते हैं। वैज्ञानिक भाषा में इसे हायपॉक्सिक इस्केमिक एनसेफेलोपैथी स्टेज-2 कहते हैं। डॉक्टर्स की टीम ने थैराप्यूटिक हाइपोथर्मिया मेथड की मदद से नवजात का इलाज किया। डॉक्टर कहते हैं, नवजात में ऐसी स्थिति प्रेग्नेंसी के दौरान मां में ब्लड सर्कुलेशन की कमी से बनती है। मां में ब्लड सर्कुलेशन की कमी का असर गर्भनाल के जरिए बच्चे पर पड़ता है और उसमें ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button